Mahant Raju Das controversies: महंत राजू दास का विवादों से पुराना नाता, जानिए क्यों रहते हैं चर्चा में?

Published

Mahant Raju Das controversies: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अयोध्या एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है। वैसे तो अयोध्या हमेशा से ही सुर्खियों में बना रहता है, लेकिन इस बार हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास और अयोध्या के डीएम नितीश कुमार के साथ हॉट-टॉक के चलते अयोध्या चर्चा में है। इस बात में कोई शक नहीं है कि महंत राजूदस आए दिन किसी न किसी विवाद को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। मीडिया में छपि कुछ खबरों के अनुसार, राजू दास के बारे में कहा जाता है कि उनका विवादों से पुराना नाता है। चलिए समझते हैं कि महंत राजू दास का विवादों से कितना पुराना नाता है…

अयोध्या के डीएम और महंत राजू दास के बीच क्या है विवाद?

बता दें कि अयोध्या में भाजपा की हार के कारणों का पता लगाने के लिए पार्टी ने एक समीक्षा बैठक बुलाई गई थी, जिसमें प्रदेश सरकार के मंत्रियों के अलावा, डीएम, एसपी और महंत राजू दास भी पहुंचे थे। समीक्षा बैठक में राजू दास ने हार के लिए जिला प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया, तो डीएम गुस्से में आ गए देखते ही देखते डीएम और राजू दास के बीच तीखी बहस शुरु हो गई और माहौल गरमा गया।

दरअसल, महंत इस समीक्षा बैठक में अपनी सुरक्षा में तैनात गनर को हटाने के लिए डीएम को जिम्मेदार ठहरा रहे थे, जिसके चलते ये विवाद बढ़ गया।

स्वामी प्रसाद मौर्य से एक डिबेट शो कर चुके हैं मारपीट!

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक निजी चैनल के कार्यक्रम में समाजवादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद मौर्य और अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर के पुजारी राजू दास व उनके समर्थक आमने-सामने हो गए। स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरितमानस की चौपाइयों को दलित समाज और महिलाओं का अपमान बताते हुए उन्हें हटाने की मांग की है और इसके लिए प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है। इस मुद्दे पर दोनों के बीच बहस ने मारपीट का रूप ले लिया।

सिर काटने पर इनाम, थिएटर फूंक दो… जैसे बयानों को दे चुके हैं हवा!

बता दें कि सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा रामचरितमानस पर की गई टिप्पणी के बाद पैदा हुए विवाद के बीच अयोध्या के महंत राजू दास की ओर से इनाम घोषणा की गई थी। हालांकि, यह पहली बार नहीं था जब राजू दास ने सिर काटने पर इनाम रखा हो। उससे पहले ही उन्होंने कांग्रेस के नेता और यूपीए सरकार में विदेश मंत्री रहे सलमान खुर्शीद के ऊपर 21 करोड़ का इनाम रखा था। सलमान ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस की तुलना भारत से और राहुल गांधी की तुलना भगवान राम से कर दी थी।

वहीं, राजू दास पठान फिल्म के बेशर्म रंग गाने को लेकर फिल्म के बहिष्कार से एक कदम आगे बढ़कर थिएटर फूंकने की बात तक भी कह चुके हैं। इतना ही नहीं राजू दास, डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर को लेकर भी राजू दास ने फिल्म के निर्देशक लीना माणिमेकलाई को सिर तन से अलग हो सकता है, आपको हिंदुस्तान छोड़कर जाना पड़ सकता है।

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा पर भी कर चुके हैं विवादित टिप्पणी

हाल ही में महंत राजू दास ने टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के वैवाहिक जीवन पर विवादित टिप्पणी की, पूछते हुए कि वह किससे हलाला कराएंगी। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर यह भी कहा कि सानिया मिर्जा के संतान को भारतीय नागरिकता दिए जाने पर वह कड़ा विरोध करेंगे।

ईसा मसीह पर भी दे चुके हैं विवादित टिप्पणी

राजू दास ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में क्रिसमस के मौके पर ईसा मसीह की तुलना भीष्म पितामह से करते हुए विवादित टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि भीष्म पितामह बाणों की शैया पर यम सूर्य के उत्तरायण होने का इंतजार करते रहे, जबकि ईसा मसीह चार कील ठोकने पर ही चिल्ला उठे। उन्होंने ईसा मसीह को भगवान मानने वालों को अपने दिमाग का इलाज कराने की सलाह दी। यह टिप्पणी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है और लोग इसकी चर्चा कर रहे हैं।

संपत्ति विवाद में भी आया चुका है नाम

राजू दास के खिलाफ संपत्ति विवाद में पुलिस में मामला दर्ज हुआ है। जामवंत किला मंदिर के महंत शिव नारायण दास ने आरोप लगाया कि राजू दास और उनके साथियों ने मारपीट और जान से मारने की धमकी दी। यह घटना हनुमानगढ़ी चौराहे पर तब हुई जब शिव नारायण दास मंदिर की दुकान के मुद्दे पर बातचीत के लिए पहुंचे थे। राजू दास ने इसे हनुमानगढ़ी की पट्टी के जामवंत मंदिर पर कब्जा करने की साजिश बताया।

महंत राजू दास के विवादित बयानों पर अगर नजर डालें तो ऐसा लगता है कि वो मीडिया में बने रहने के लिए विवादित बयान देते रहते हैं।