Credit card bill payment: अगर आपके पास भी है Credit card तो यूज करने से पहले पढ़लें ये खबर; 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम

Published

Credit card bill payment: जून का महीना खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं और 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के तरीके में महत्वपूर्ण बदलाव आने जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निर्देश दिए हैं कि 30 जून के बाद सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए किए जाने चाहिए। इस कदम का उद्देश्य पेमेंट प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और सुरक्षा को बढ़ाना है।

इस बदलाव के चलते CRED, PhonePe, BillDesk जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म्स पर क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उन्हें BBPS के साथ संगत बनाना होगा।

BBPS क्या है?

भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) एक इंटीग्रेटेड बिल पेमेंट प्लेटफॉर्म है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा प्रदान करता है। यह एक इंटरऑपरेबल सिस्टम है, जिससे किसी भी प्लेटफॉर्म पर बिल का पेमेंट किया जा सकता है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अंतर्गत कार्य करता है, और UPI और RuPay की तरह BBPS को भी NPCI ने ही विकसित किया है।

BBPS के माध्यम से एक ही इंटरफेस पर CRED, PhonePe, BillDesk, BHIM, Paytm, MobiKwik जैसे ऐप्स पर मौजूद सभी बिल का भुगतान किया जा सकता है।

बैंकों की तैयारी

हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक केवल 8 बैंकों ने ही BBPS पर बिल पेमेंट सुविधा को सक्रिय किया है। प्रमुख बैंकों जैसे एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), और एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने अभी तक BBPS को इनेबल नहीं किया है। इसके अलावा, पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने RBI से 90 दिन का अतिरिक्त समय देने की मांग की है, ताकि सभी बैंक और फिनटेक प्लेटफॉर्म इस नए सिस्टम के साथ पूरी तरह से अनुकूल हो सकें।

समय सीमा बढ़ाने की मांग

पेमेंट इंडस्ट्री के विभिन्न संगठनों ने आरबीआई से समय सीमा बढ़ाने की मांग की है, क्योंकि अभी तक 26 बैंकों ने BBPS को इनेबल नहीं किया है। इसके लिए पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने आरबीआई के पास याचिका भी दायर की है, लेकिन फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

बता दें कि, 1 जुलाई से लागू होने वाले इस नए नियम का उद्देश्य बिल पेमेंट को सरल और सुरक्षित बनाना है, लेकिन इसके साथ ही बैंकों और पेमेंट प्लेटफॉर्म्स को अपनी सेवाओं में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने की आवश्यकता होगी। उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके बैंक और पेमेंट प्लेटफॉर्म्स ने BBPS को इनेबल कर लिया है ताकि वे बिना किसी बाधा के अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकें।