Parliament Session 2024: जानें कौन हैं वो सांसद जिन्होंने लोकसभा के सदस्य के रूप में नहीं ली शपथ?

Published
Parliament Session 2024_
Parliament Session 2024_

Parliament Session 2024: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज यानी 24 जून से शुरू हो चुका है। पीएम मोदी ने आज लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। पीएम मोदी के साथ-साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित मोदी कैबिनेट के मंत्रियों ने शपथ ली। लेकिन, कांग्रेस के सदस्य के सुरेश, डीएमके नेता केटी बालू और टीएमसी सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ नहीं लिया। इन सांसदों ने प्रोटेम स्पीकर भतृहरि महताब के निर्वाचन पर आपत्ती जताई है।

किस कारण से नहीं लिया शपथ?

पीएम मोदी के बाद राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते ने सदस्य के रूप में शपथ ली है। दोंनो ही सदस्य अगले दो दिन सदन का कार्यवाही के संचालन में प्रोटेम स्पीकर भतृहरि महताब की सहायता करेंगे। इसके साथ ही के सुरेश, केटी बालू और टीएमसी सांसद सुदीप बंधोपाध्याय को बी के राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंग कुलस्ते के साथ सभापतियों के पैनल में चुना गया लेकिन उन्होंने शपथ नहीं लिया।

कांग्रेस प्रोटेम स्पीकर के चयन पर उठा रहा है सवाल

कांग्रेस के साथ-साथ विपक्षी पार्टियां प्रोटेम स्पीकर के रूप में भतृहरि महताब के निर्वाचन पर सवाल खड़े कर रहे हैं। विपक्षियों का कहना है कि इस पद के निर्वाचन के लिए उसके आट बार के सदस्य सुरेश की अनदेखी की गई है। इंडिया गठबंधन का कहना है कि सुरेश, केटी बालू और सुदीप बंधोपाध्याय विरोध स्वरुप पैनल में शामिल नहीं होंगे।

लेखक: रंजना कुमारी