11:30 बजे नामांकन होगा दाखिल, भाजपा सांसद ओम बिरला हो सकते है 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष- सूत्र

Published
भाजपा सांसद ओम बिरला
भाजपा सांसद ओम बिरला

Parliament Session 2024: कांग्रेस सूत्र के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात की और अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराने की अपील की। ​​राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्विरोध चुने जाने की परंपरा कायम रहनी चाहिए। अभी नाम का खुलासा नहीं किया गया है। नाम सामने आने के बाद खरगे बाकी INDIA गठबंधन दलों से बात करेंगे। अध्यक्ष के निर्विरोध चुने जाने की संभावना बहुत अधिक है।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए NDA के उम्मीदवार हो सकते हैं। वे आज सुबह 11.30 बजे अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

लोकसभा सत्र के दूसरे दिन 281 सांसद लेंगे शपथ

लोकसभा सत्र के दूसरे दिन 281 सांसद शपथ लेने वाले है। पहले दिन यानि सोमवार को 262 सांसदों ने शपथ ली थी। सबसे पहले पीएम मोदी ने शपथ ली।सोमवार को लोकसभा के पहले सत्र का दिन काफी हंगामेदार रहा। सत्र शुरू होने से पहले और शुरू होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर हाथ में संविधान की कॉपी लेकर सरकार के खिलाफ खुब प्रदर्शन किया। विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में नियमों की अनदेखी की।

राहुल गांधी समेत अन्य ने संविधान की कॉपी PM की तरफ दिखाई

वहीं, यह प्रदर्शन संसद के अंदर भी देखने को मिला। जब सांसदों की शपथ शुरू हुई तो सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी पोर्डियम पर आए। राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई सांसदों ने संविधान की कॉपी PM की तरफ दिखाई। प्रधानमंत्री शपथ लेने के बाद जब लौटे तो दोनों तरफ से हाथ जोड़कर अभिवादन हुआ।

लेखक: रंजना कुमारी