Loksabha Speaker Election 2024: भाजपा का कांग्रेस पर हमला; पूनावाला ने कहा- “स्पीकर पद का चुनाव थोपना…. बेहद शर्मनाक…!”

Published
शहजाद पूनावाला
शहजाद पूनावाला

Loksabha Speaker Election 2024: लोकसभा स्पीकर के चुनाव का शोर नए संसद भवन से निकलकर सत्ता के गलियारों में गुंजने लगा है। क्योंकि लोकसभा स्पीकर पद के लिए विपक्ष ने अपने उम्मीदवार (के सुरेश) को मैदान में उतार है। वहीं, बीजेपी ने पूर्व लोकसभा स्पीकर पर ही भरोसा जताया है। एनडीए चाहती थी कि आम सहमती से ही उच्च स्पीकर पद के नाम की घोषणा हो जाए। लेकिन विपक्ष चाहता था कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होना चाहिए। जब संसद में इसपर सहमती नहीं बनी, तो विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार मैदान में उतार दिया है। बता दें कि लोकसभा स्पीकर पद के लिए 26 जून को चुनाव होगा।

बीजेपी की ओर से कांग्रेस को घेरा

बीजेपी के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए एक्स पर लिखा कि, “यह बेहद शर्मनाक है कि कांग्रेस अध्यक्ष के उच्च पद के लिए चुनाव थोप रही है, जो हमेशा से ही दलीय राजनीति से ऊपर और परे है। राहुल गांधी कहते हैं कि परंपरा यह है कि उप अध्यक्ष विपक्ष का होना चाहिए और अध्यक्ष का समर्थन करने के लिए यह एक पूर्व शर्त थी! ऐसी पूर्व शर्त शर्मनाक है। लेकिन क्या उनके अपने परिवार ने इस परंपरा का पालन किया जिसकी वे बात कर रहे हैं?”

पूनावाला ने एक्स पर एक टेबल भी शेयर किया है। जिसमें उन्होंने कांग्रेस शासन के दौरान कांग्रेस के उप अध्यक्षों के कार्यकाल को दर्शाया है।

नेहरू कार्यकाल

  • एम अनंतशयनम अयंगर – 1952-1956
  • हुकुम सिंह – 1956-1962
  • एसवी कृष्णमूर्ति राव – 1962-67

इंदिरा कार्यकाल

  • आरके खादिलकर – 1967-1969

टीएमसी के असमर्थन पर क्या बोले पूनावाला?

पूनावाला ने आगे लिखा कि, “सभी कांग्रेस नेता थे। इसके अलावा वर्तमान में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, झारखंड में या तो कोई उप अध्यक्ष नहीं है या फिर सत्तारूढ़ पार्टी/गठबंधन के उप अध्यक्ष हैं। प्रोटेम स्पीकर के मुद्दे की तरह – कांग्रेस फिर से झूठ बोल रही है। शायद टीएमसी भी इसका समर्थन नहीं करती है और इसलिए रिपोर्टों के अनुसार वह स्पीकर पर कांग्रेस के दुस्साहस का समर्थन नहीं कर रही है।”