Dengue: हो जाएं सावधान! बरसात ने दे दी है दस्तक… बढ़ सकता है बीमारी का खतरा

Published
Dengue
Dengue

Dengue: भीषण गर्मी के बाद प्री मॉनसून ने दस्तक दे दी है। वहीं, मौसम बदलते ही कई सारी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ जाता है। इस मौसम में सबसे अधिक आतंक मच्छर मचाते है। जिसकी वजह से डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। अब आते है इस सवाल पर कि डेंगू की बीमारी का खतरा सबसे अधिक किसे होता है?

बरसात आते ही डेंगू का कहर

बरसात आते ही डेंगू का कहर भी बढ़ जाता है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को सतर्क रहने की जरूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि मच्छर काट देता है लेकिन हम उसे सीरियसली नहीं लेते है। जिसकी वजह से हमें भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। बता दें कि बड़ों के मुकाबले बच्चों में डेंगू का खतरा अधिक होता है।

बच्चों में डेंगू का खतरा अधिक

5 से 10 साल के बच्चों में डेंगू फीवर होने का खतरा सबसे अधिक होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 80 प्रतिशत से अधिक डेंगू से पीड़ित बच्चे 9 साल से कम उम्र के होते है। इसमें लड़कियों के मुकाबले लड़कों की संख्या अधिक देखी गई है। वहीं, 5 साल से कम उम्र के बच्चों में डेंगू की वजह से होने वाली मौत की संख्या काफी अधिक है।

बच्चों में डेंगू के लक्षण

  • तेज बुखार का होना
  • उल्टी
  • दस्त का होना
  • शरीर में चकत्ते होना आदि

बच्चों में इम्युनिटी का कमजोर होना

बड़ो की तुलना में बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है। इसलिए बच्चों को ऐसी चीजें खाने को देनी चाहिए जो उनकी इम्युनिटी को मजबूत रख सके। यदि इम्युनिटी सही होगी तो वे डेंगू का बुखार झेल पाएंगे। यदि इम्युनिटी सही नहीं होगी तो काफी दिक्कत हो बच्चों को काफी समस्या हो सकती है।

लेखक: रंजना कुमारी