Hathras Stampede Accident: बाबा बागेश्वर धाम ने रद्द किया अपना जन्मदिन समारोह; श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया निर्णय

Published

Hathras Stampede Accident: उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए भगदड़ हादसे में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण मची अफरा-तफरी के बाद बाबा बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपने जन्मदिन के समारोह को रद्द करने का निर्णय लिया है। यह हादसा 2 जुलाई को भोले बाबा के सत्संग के दौरान हुआ था, जिसमें अब तक करीब 121 लोगों की मौत हो चुकी है।

क्यों रद्द हुआ कार्यक्रम?

बाबा बागेश्वर धाम में 4 जुलाई को धीरेंद्र शास्त्री का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया जाना था, जिसमें लाखों की संख्या में लोगों के आने की संभावना थी। धीरेंद्र शास्त्री ने एक बयान में कहा, “हमने अपने जन्मदिन के लिए व्यापक तैयारियां की थी, लेकिन हाल ही में बागेश्वर धाम में जुटी अत्यधिक भीड़ को देखते हुए, हमने इसे रद्द करने का निर्णय लिया है।”

धीरेंद्र शास्त्री ने श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे अपने घर से ही उत्सव मनाएं। उन्होंने कहा, “आप लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मेरा निवेदन है कि जो जहां हैं वहीं से उत्सव को मनाएं। घर बैठकर ही हनुमान चालीसा का पाठ करें और वृक्षारोपण कर उत्सव को मनाएं।”

जल्द ही श्रद्धालुओं का स्वागत करेंगे बागेश्वर धाम

आगामी गुरु पूर्णिमा, जो 21 जुलाई को है, के लिए बागेश्वर धाम ने बड़े स्तर पर तैयारियां की हैं। उन्होंने कहा, “गुरु पूर्णिमा उत्सव के लिए हम 30-40 एकड़ का बड़ा मैदान तैयार करेंगे। उस समय हम सभी श्रद्धालुओं का स्वागत करेंगे और पादुका पूजन एवं बागेश्वर बालाजी के दर्शन का आयोजन करेंगे।”

धीरेंद्र शास्त्री ने यह भी कहा कि उनका उद्देश्य है कि किसी भी श्रद्धालु को कोई कष्ट न हो और सभी सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि बुजुर्गों को कोई कष्ट न हो, कोई बीमार न पड़े, किसी का पेट खराब न हो जाए, और धक्का-मुक्की से बचा जा सके। आप सभी मुस्कराते रहें, कोई पीड़ा न हो और उत्सव भी सुरक्षित रूप से निपट जाए।”

इस हादसे के मद्देनजर बाबा बागेश्वर धाम ने श्रद्धालुओं से आगामी गुरु पूर्णिमा के लिए योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करने का आग्रह किया है ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके।