SCO Summit: कजाकिस्तान में चीन के विदेश मंत्री से एस जयशंकर ने की मुलाकात, दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता में LAC पर चर्चा

Published
SCO समिट
SCO समिट

SCO Summit: कजाकिस्तान की राजधानी में शंघाई सहयोग संगठन यानी SCO समिट का आयोजन हो रहा है। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के अपने समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसमें LAC पर भी बात की गई।

LAC पर हुई बात

इस दौरान विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि मंत्री (ईएएम) ने 4 जुलाई, 2024 को कजाकिस्तान के अस्ताना में राज्य प्रमुखों की परिषद की एससीओ बैठक के दौरान चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य और विदेश मंत्री, महामहिम श्री वांग यी से मुलाकात की। दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर और पुनर्निर्माण करने के लिए पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शेष मुद्दों का शीघ्र समाधान खोजने पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया।

दोनों मंत्री इस बात पर सहमत हुए कि सीमावर्ती क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति का लंबा खिंचना किसी भी पक्ष के हित में नहीं है। विदेश मंत्री ने पूर्वी लद्दाख में शेष क्षेत्रों से पूर्ण विघटन प्राप्त करने और द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की वापसी की दिशा में बाधाओं को दूर करने के लिए सीमा पर शांति और स्थिरता बहाल करने के प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने अतीत में दोनों सरकारों के बीच हुए प्रासंगिक द्विपक्षीय समझौतों, प्रोटोकॉल और समझ का पूरी तरह से पालन करने के महत्व की पुष्टि की। वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान किया जाना चाहिए और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बनाए रखना चाहिए।

दोनों मंत्रियों ने दोनों पक्षों के राजनयिक और सैन्य अधिकारियों की बैठकों को जारी रखने और बढ़ाने पर सहमति जताई ताकि शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए अपनी चर्चाओं को आगे बढ़ाया जा सके। इस उद्देश्य से, वे इस बात पर सहमत हुए कि भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय पर कार्य तंत्र (WMCC) को जल्द ही एक बैठक आयोजित करनी चाहिए। विदेश मंत्री ने दोहराया कि भारत-चीन संबंध तीन परस्पर सम्मान, परस्पर संवेदनशीलता और परस्पर हितों का पालन करके सबसे अच्छे तरीके से आगे बढ़ सकते हैं।

लेखक: रंजना कुमारी