हरियाणा सरकार का छात्रों को तोहफा; 60% से अधिक अंक पाने वाले छात्रों को मिलेगा हैप्पी कार्ड, रोडवेज बसों में यात्रा होगी फ्री

Published

हरियाणा: हरियाणा में नायब सैनी सरकार ने एक बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। अब 10वीं और 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को हरियाणा रोडवेज की बसों में 500 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा करने का विशेष अधिकार दिया जाएगा। यह योजना न केवल सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए, बल्कि प्राइवेट स्कूलों के छात्रों के लिए भी लागू होगी।

क्या है हैप्पी कार्ड योजना?

हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए हैप्पी कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा रोडवेज की बसों में प्रति वर्ष 1000 किलोमीटर की मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाती है। यह योजना उन परिवारों के लिए है जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपये से कम है। हैप्पी कार्ड के लिए केवल 50 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होता है। रजिस्ट्रेशन के 15 दिन बाद, आवेदक को हरियाणा रोडवेज के निकटतम बस डिपो से मोबिलिटी स्मार्ट कार्ड या पास प्राप्त करना होगा।

सरकार की योजना

हरियाणा सरकार ने शिक्षा और परिवहन विभाग को यह निर्देश दिया है कि वे होनहार विद्यार्थियों का डेटा तैयार करें, ताकि योजना को जल्द से जल्द लागू किया जा सके। इस योजना का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना और उनके सफर को अधिक सुलभ बनाना है।