Amarnath Yatra postponed: अमरनाथ यात्रा अस्थाई तौर पर स्थगित; भारी बारिश के कारण मार्ग बंद

Published
Amarnath Yatra postponed

Amarnath Yatra postponed: शनिवार (6 जुलाई) को दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित अमरनाथ यात्रा को भारी बारिश के कारण दोनों प्रमुख मार्गों पर अस्थाई तौर पर स्थगित कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार रात से बालटाल और पहलगाम मार्ग पर रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है, जिससे तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और यात्रा मार्ग पर खराब मौसम और बाढ़ की संभावनाओं को देखते हुए अस्थाई तौर पर यात्रा रोक दी गई है।

अब तक डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं। यह यात्रा 29 जून को अनंतनाग जिले के 48 किलोमीटर लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में बालटाल मार्ग से शुरू हुई थी और यह 19 अगस्त को समाप्त होगी।

पिछले साल अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या साढ़े चार लाख से अधिक थी। इस साल भी यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालु भाग ले रहे हैं, लेकिन मौसम की चुनौतियों ने उनकी यात्रा को कुछ समय के लिए रोक दिया है।

अधिकारियों ने सभी तीर्थयात्रियों से आग्रह किया है कि वे यात्रा मार्ग पर ताजातरीन जानकारी के लिए प्रशासन के संपर्क में रहें और मौसम में सुधार होने तक सुरक्षित स्थानों पर ही रहें।

यह निर्णय तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है और प्रशासन स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए है। यात्रा की बहाली के बारे में सूचना जल्द ही जारी की जाएगी।