भारत-तिब्बत सीमा पर दो संदिग्धों से 108 किलो सोना, चीन के खाद्य पदार्थ और कई अन्य सामान बरामद

Published
India-Tibet
India-Tibet

09 जुलाई, 2024 को दोपहर लगभग 1 से 2 बजे के बीच लम्बी दूरी की गश्त (Long range patrol) 21 वीं बटालियन, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के सामरिक मुख्यालय Koyul से श्री दीपक भट्ट, उ० से० जी०डी० के नेतृत्व में 21 जवानों का दल 08 जुलाई से 15 जुलाई मिशन पर थी। 9 तारीख को सुबह लम्बी दूरी की गश्त अपने मिशन में नर्बुला टॉप से आगे अंतर्राष्ट्रीय सीमा की ओर जा रहे थे तो उन्हें दोपहर के लगभग 1:20 मिनट के आस-पास अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लगभग 01 कि०मी० पहले दो संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दिए जिन्हें पहचान के लिये पास बुलाने पर वे सीमा की ओर भागने लगे।

108 किलो सोना, चीन के खाद्य पदार्थ और कई अन्य सामान बरामद

गश्ती दल द्वारा उनका पीछा करके पकड़ा गया। उनके कैम्प की तलाशी लेने पर 108 किलो सोना, चीन के खाद्य पदार्थ और कई अन्य सामान बरामद हुआ। लम्बी दूरी की गश्त के पार्टी लीडर द्वारा इसकी सूचना श्री अजय निर्मलकर, सेनानी, 21वीं बटालियन, भा०ति०सी० पुलिस बल को दी गयी। श्री अजय निर्मलकर, सेनानी ने लम्बी दूरी की गश्ती दल को बरामद सोने, अन्य सामान तथा गिरफ्तार तस्करों को सुरक्षित 21 वीं बटालियन के सामरिक मुख्यालय Koyul में लाने के निर्देश दिए ताकि आगे की प्रक्रिया और जांच सहयोगी संगठनों के समन्वय के साथ की जा सके, साथ ही उच्च कार्यालयों को अवगत कराया गया।

यह लम्बी दूरी की गश्त उत्तर-पश्चिम सीमांत मुख्यालय के अधीन क्षेत्रीय मुख्यालय (श्रीनगर) द्वारा निगरानी और सीमा सुरक्षा के लिये एक साथ लांच की गई पेट्रोल का हिस्सा है जिन्हें विशेष उद्देश्य को ध्यान में रखकर लांच किया गया। यह भारत में अंतराष्ट्रीय भू सीमा पर अब तक की गई सबसे बड़ी सोने की बरामदगी है।

जब्त वस्तुओं का नाम

  • सोना
  • मोबाइलों की संख्या-02
  • दूरबीन-01
  • चीनी खाद्य पदार्थ- सुगंधित केक-01 पैकेट। लाओ बीजिंग-01 पैकेट। दूध-02 केन
  • चाकू-02
  • दूध लस्सी-02 पैकेट
  • हथौड़ा-01

संदिग्धों से सिविल पुलिस, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा की जाएगी संयुक्त पूछताछ

सभी औपचारिकताओं का पालन किया गया। यह उल्लेख किया जा सकता है कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल को गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सीमा पर तलाशी और जब्ती करने के लिये भी प्राधिकृत किया गया है और भा०ति०सी०पु० बल को तस्करी गतिविधियों पर जांच करने के लिए सीमा पर क्सटम (सीमा शुल्क) की शक्ति का प्रयोग करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल अधिनियम में भी प्रावधान है।

संदिग्धों से सिविल पुलिस, आई०बी०, एस०बी०, कस्टम और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा संयुक्त पूछताछ की जाएगी। जब्त सामग्री को संदिग्धों के साथ कस्टम्स (सीमा शुल्क) विभाग के अधिकारियों को आगे की पूछताछ और कानून के अनुसार आवश्यक कार्रवाई के लिए सौंप दिया गया है।

लेखख: रंजना कुमारी