आज शाम ITPO कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जो दुनिया के बड़े कॉम्प्लेक्सों को देगा टक्कर

Published

नई दिल्ली: दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन यानी ITPO कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो चुका है। ये कॉप्लेक्स G20 समिट की मेजबानी के लिए बनकर तैयार हुआ है। आज शाम को करीब 06:30 बजे पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन से पहले पीएम मोदी सुबह 10 बजे ITPO काम्प्लेक्स पूजा और हवन में शामिल हुए। आज शाम को करीब 06:30 बजे पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पीएम जी-20 सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। करीब 123 एकड़ में फैले इस वल्ड क्लास कॉम्प्लेक्स की पूजा के बाद पीएम ने आईटीपीओ परिसर में श्रमजीवियों को सम्मानित किया। बता दें कि इस कन्वेंशन सेंटर में 9 से 10 सितंबर तक 18वीं G-20 बैठक होगी।

दुनिया के बड़े कॉम्पलेक्स को टक्कर देगा ITOP

भारत के लिए ये खबर अपने आप में गौरवंवित करने वाली है कि आज भारत को ऐसा कॉम्प्लेक्स मिलने वाला है। बता दें कि दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत का यह ITPO कॉम्प्लेक्स रीडेवलप होने के बाद दुनिया के 10 सबसे बड़े प्रदर्शनी और कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में शामिल हो चुका है।

जिसकी टक्कर जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर (Hannover Exhibition Centre) और शंघाई के नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (National Exhibition and Convention Center) से होती है।

क्या है ITPO की खासियत?

यह एक रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स था। जिसे इंटरनेशनल एग्जीबिशन-कम-कन्वेंशन सेंटर यानी IECC कॉम्प्लेक्स का रीडेवलपमेंट 2,700 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। IECC के रीडेवलपमेंट के बाद अब ये और भी सुविधाओं से लैस हो चुका है।

यहां पर 3,000 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है। अगर इसके साइज की बात करें, तो ये 3 पीवीआर थियटर्स के बराबर है, जहां मनमोहक प्रदर्शन, सांस्कृतिक शो और मनोरंजन कार्यक्रम होंगे। आईईसीसी में आने वाले लोगों को कई परेशानी न हो इसके लिए यहां पर 5,500 से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है।