टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा: नए कोच गौतम गंभीर की रणनीति

Published

26 जुलाई से टीम इंडिया श्रीलंका के दौरे पर जाएगी, जहां वह मेजबान टीम के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेलेगी। यह दौरा खास इसलिए है क्योंकि दोनों ही टीमों के नए कोच मैदान पर उतरेंगे। गौतम गंभीर को बीसीसीआई ने लगभग साढ़े तीन साल के लिए कोच नियुक्त किया है, जबकि श्रीलंका का अंतरिम कोच सनथ जयसूर्या को बनाया गया है।

भारत ने श्रीलंका का आखिरी दौरा जुलाई 2021 में किया था, जब राहुल द्रविड़ की कोचिंग और शिखर धवन की कप्तानी में व्हाइट-बॉल सीरीज खेली गई थी। उस दौरे में भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी, जबकि श्रीलंका ने टी20 सीरीज इसी अंतर से अपने नाम की थी।

कैसा रहेगा शेड्यूल?

इस बार भारत का पहला टी20 26 जुलाई को होगा, जबकि दूसरा मैच 27 जुलाई को खेला जाएगा। तीसरा और अंतिम टी20 मैच 29 जुलाई को होगा। सभी टी20 मैच भारतीय समयानुसार रात 7 बजे शुरू होंगे। वनडे सीरीज की शुरुआत 1 अगस्त को होगी, जिसमें बाकी के दो वनडे 4 और 7 अगस्त को खेले जाएंगे। ये वनडे मैच दोपहर 2:30 बजे से होंगे।

कौन करेगा कप्तानी?

इस दौरे में सबसे बड़ा सवाल कप्तानी का है, क्योंकि रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने पहले से ही टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या ये तीनों खिलाड़ी वनडे सीरीज में खेलेंगे, क्योंकि फिलहाल वे परिवार के साथ विदेश में छुट्टियां बिता रहे हैं।

गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम की रणनीति और प्रदर्शन पर नजरें रहेंगी, क्योंकि ये दौरा न केवल खिलाड़ियों के लिए बल्कि कोच के लिए भी एक चुनौती होगी।