Sawan 2024: कब है सावन का पहला सोमवार? जानें क्या है इसका महत्व?

Published
Sawan 2024
Sawan 2024

Sawan 2024: सावन की शुरुआत 22 जुलाई से होने जा रही है। भोलेनाथ के सबसे प्रिय दिन सोमवार से ही सावन मास की शुरुआत हो जाती है और समापन भी सोमवार को ही होगा। इस बार के सावन में कई अद्भुत संयोग बन रहे है। सावन के सोमवार में कुल पांच सोमवार होंगे। इस बार 72 साल बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है, जब सावन के 5 सोमवार होंगे। बता दें कि इस साल सावन का महीना 29 दिन का है।

22 जुलाई से सावन सोमवार की शुरुआत

सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है और सावन का अंतिम सोमवार 19 अगस्त को है। सावन की शुरुआत सर्वार्थ सिद्धि, प्रीति योग और आयुष्मान योग में हो रही है। सावन माह में सोमवार के दिन का बुहत ही खास महत्व होता है। सावन सोमवार व्रत मनोकामना पूर्ति के लिए किया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से सारी मनोकामनाएं, इच्छाएं पूरी होती हैं।

सावन के सोमवार की तिथियां

  • 22 जुलाई सोमवार- सावन का पहला सोमवार
  • 29 जुलाई सोमवार- सावन का दूसरा सोमवार
  • 05 अगस्त सोमवार- सावन का तीसरा सोमवार
  • 12 अगस्त सोमवार. सावन का चौथा सोमवार
  • 19 अगस्त सोमवार- सावन का पांचवा सोमवार

क्या है सावन का महत्व

सावन के महीने में भगवान शिव की पूर्जा अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस दिन जो भी पार्वती और भगवान शिव की अराधना करता है उसे समृद्धि की प्राप्ति होती है। पौराणिक कथाओं की मानें तो भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने कठोर तपस्या की थी। इसके फलस्वरूप शिव जी ने पार्वती जी को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वर दे दिया।

मान्याता है कि जो भी सावन के सोमवार में भगवान शिव की पूरी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना करता है उसे मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। इसके अलावा सावन के सोमवार का व्रत रखने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और राहु-केतु के अशुभ प्रभाव भी दूर हो जाते है।

लेखक: रंजना कुमारी