Microsoft Windows Crash: माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड सर्विस में खराबी के कारण एयरलाइंस की उड़ानें रद्द, मुंबई एयरपोर्ट पर चेक-इन सिस्टम ठप

Published

Microsoft Windows Crash: अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस Azure में खराबी आने से कई एयरलाइंस को अपनी उड़ानें रद्द करनी पड़ी। माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को बताया कि वह अपनी क्लाउड सर्विस में आई समस्याओं की जांच कर रही है, जिसके कारण कई एयरलाइंस को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

मुंबई एयरपोर्ट पर चेक-इन सिस्टम ठप

क्लाउड सर्विस में आई इस खराबी के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर चेक-इन सिस्टम ठप हो गई। इस कारण इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट की सेवाएं बाधित हो गईं।

कम कीमत वाली एयरलाइंस फ्रंटियर एयरलाइंस (फ्रंटियर ग्रुप होल्डिंग्स की एक इकाई), एलेजिएंट और सनकंट्री ने बताया कि उनके ऑपरेशंस में समस्याएं आ रही हैं। फ्रंटियर ने बिना कंपनी का नाम लिए कहा कि “माइक्रोसॉफ्ट की एक बड़ी तकनीकी समस्या” ने अस्थायी रूप से उनके ऑपरेशंस को प्रभावित किया है, जबकि सनकंट्री ने कहा कि एक तीसरे पक्ष के विक्रेता ने उनकी बुकिंग और चेक-इन सुविधाओं को प्रभावित किया है।

नेवादा आधारित एलेजिएंट ने CNN को दिए एक बयान में कहा, “माइक्रोसॉफ्ट Azure समस्या के कारण एलेजिएंट की वेबसाइट फिलहाल उपलब्ध नहीं है।” एलेजिएंट ने Reuters के टिप्पणी के लिए तुरंत प्रतिक्रिया नहीं दी।

सर्वर खराबी के कारण इन उड़ानों पर पड़ा असर

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइटअवेयर के आंकड़ों के अनुसार, फ्रंटियर ने गुरुवार को 147 उड़ानें रद्द कर दी और 212 उड़ानों में देरी की। डेटा से पता चला है कि एलेजिएंट के 45% हवाई जहाज में देरी हुई, जबकि सन कंट्री के 23% हवाई जहाज में देरी हुई। कंपनियों ने प्रभावित उड़ानों की संख्या के बारे में विवरण नहीं दिया।

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि उनकी समस्या गुरुवार को शाम 6 बजे ET में शुरू हुई, जिसके कारण उनके कुछ ग्राहकों को सेंट्रल US क्षेत्र में कई Azure सर्विस में समस्याओं का सामना करना पड़ा। Azure एक क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है जो एप्लिकेशन और सर्विस बनाने, तैनात करने और प्रबंधित करने के लिए सर्विस प्रदान करता है। अलग से, माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि वह कई माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप और सर्विस को प्रभावित करने वाली समस्या की जांच कर रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने Reuters के एक रिक्वेस्ट का जवाब नहीं दिया जिसमें उनसे समस्या के बारे में अतिरिक्त विवरण मांगा गया था।

यह घटना दिखाती है कि क्लाउड कंप्यूटिंग पर हमारी निर्भरता कितनी ज्यादा है और जब इस सिस्टम में खराबी आती है तो उसका प्रभाव कितना व्यापक हो सकता है। हवाई यात्रा से लेकर दैनिक जीवन तक कई चीजें क्लाउड सर्विस पर निर्भर हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इन सिस्टम की सुरक्षा और स्थिरता का ध्यान रखा जाए।