अगले दो घंटे में बंद हो जाएगा आपका Mobile Number!

Published

साइबर फ्रॉड से बचें: विदेशी कॉल्स और नकली संदेशों से सावधान

आजकल साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपना रहे हैं ताकि वे लोगों को धोखा दे सकें। हाल ही में, एक विशेष प्रकार की ठगी सामने आई है जिसमें लोगों को एक संदेश मिलता है: “हैलो, डियर यूजर… यह दूरसंचार विभाग है, आपको सूचित करना चाहते हैं कि आपके नाम से रजिस्टर्ड यह मोबाइल नंबर अगले दो घंटे में बंद हो जाएगा। अधिक जानकारी के लिए 9 प्रेस करें।” यह एक साइबर फ्रॉड है और अगर आप इस संदेश का पालन करते हैं, तो आपके बैंक खाते से सारा पैसा चंद सेकंडों में निकाल लिया जाएगा।

WhatsApp पर विदेशी कॉल्स से सावधान

आजकल लगभग हर कोई WhatsApp का उपयोग करता है, और आपने भी गौर किया होगा कि आपको विदेशी नंबरों से कॉल आने लगी हैं। यह सुनने में रोमांचक लग सकता है, लेकिन दरअसल ये साइबर ठगों की चाल होती है। अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है, तो सबसे पहले आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

संचार साथी पोर्टल का उपयोग करें

साइबर ठगों की जानकारी देने के लिए आप संचार साथी पोर्टल (www.sancharsaathi.gov.in/sfc) का उपयोग कर सकते हैं। इस पोर्टल पर “चक्षु” नाम का एक पेज है जहां आप अपनी डिटेल्स भर सकते हैं। इस जानकारी से विभाग को साइबर क्राइम और वित्तीय धोखाधड़ी से निपटने में मदद मिलती है।

साइबर क्राइम और फाइनेंशियल फ्रॉड की रिपोर्टिंग

यदि आप किसी साइबर क्राइम या फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं, तो इसकी जानकारी साइबर क्राइम हेल्प नंबर 1930 पर या www.cybercrime.gov.in पर दें। यह कदम उठाने से आप न केवल खुद को बचा सकते हैं, बल्कि अन्य लोगों को भी इस तरह की धोखाधड़ी से बचाने में मदद कर सकते हैं।