Microsoft Server Down: माइक्रोसॉफ्ट के आउटेज से कई क्षेत्र हुए प्रभावित, जानें किन सेक्टरों पर पड़ा सबसे अधिक असर

Published
Microsoft Server Down
Microsoft Server Down

Microsoft Server Down: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं पर आज यानी शुक्रवार को बहुत बुरा असर पड़ा। एक सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से उसके ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज10 के प्रभावित होने से आम लोगों के साथ-साथ दुनिया भर में विभिन्न सेक्टरों की कई कंपनियों के काम पर बुरा असर पड़ा।

सबसे अधिक प्रभावित हुआ यह सेक्टर

माइक्रोसॉफ्ट के इस ग्लोबल आउटेज से दुनिया भर में सेवाओं पर सबसे ज्यादा असर एयरलाइन, रेलवे, बैंकिंग व फाइनेंस, स्टॉक एक्सचेंज, मीडिया व टीवी चैनल, ऑनलाइन स्टोर, हॉस्पिटल और IT सेक्टर पर पड़ा है। दुनिया भर में अधिकतर कम्प्यूटर और लैपटॉप माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं। ऐसे में जब ओएस में दिक्कत आई तो उस पर काम कर रहे तमाम सिस्टम ठप हो गए और कंपनियों का सारा काम रूक गया।

भारत में इन कंपनियों के काम पर पड़ा असर

विमानन सेक्टर को देखें तो भारत में सभी प्रमुख कंपनियों के काम पर इस आउटेज का असर पड़ा है। अकासा, इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तारा, स्पाइस जेट आदि ने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज आउटेज के चलते काम प्रभावित होने की जानकरी दी है। विमानन कंपनियों के अलावा हवाई अड्डों को भी कई दिक्कतें हुई हैं। दिल्ली एयरपोर्ट की सेवाओं पर इसका असर देखने को मिला। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई कंपनियों पर इसका असर पड़ा है।

आज इस कारण सामने आई समस्या

माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम में ब्लू स्क्रीन को सामान्य नहीं माना जाता है। यह एरर सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की किसी बहुत ही गंभीर दिक्कत के कारण आता है। जब सिस्टम किसी प्रकार की कोई दिक्कत की पहचान करता है तो वह अपने आप ही शट डाउन या रिस्टार्ट कमांड ले लेता है। ऐसे में सिस्टम सही से लोड नहीं हो पाता है और यूजर को डेथ ब्लू स्क्रीन का सामना करना पड़ता है। वहीं आज आई दिक्कत क्लाउडस्ट्राइक के द्वारा आज ग्लोबली रोल आउट किए गए एक अपडेट की वजह से हुई है।

लेखक: रंजना कुमारी