लद्दाख की छात्रा ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी में की आत्महत्या, कमरे में फंदे पर लटकी मिली लाश 

Published
Ladakh student commits suicide in Central University, dead body found hanging in room
Ladakh student commits suicide in Central University, dead body found hanging in room

अजमेर। किशनगढ़ के बांदरसिंदरी स्थित राजस्थान सेंट्रल यूनिवर्सिटी की एक छात्रा ने बुधवार रात फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया. यूनिवर्सिटी में सुसाइड का यह 6 महीने में दूसरा मामला है. वहीं घटना के बाद विद्यार्थियों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. बता दें कि छात्रा के सुसाइड करने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है।

लद्दाख की रहने वाली थी छात्रा

मिली जानकारी के अनुसार छात्रा ने यूनिवर्सिटी के छात्रावास के कमरे में बुधवार रात 10:45 बजे फांसी लगाई. छात्रा लद्दाख की रहने वाली है, जिसका फ़ुन्स्टॉग डोल्मा है. 28 वर्षीय डोल्मा सोशल वर्क डिपार्टमेन्ट की पीएचडी छात्रा थी. घटना की जानकारी के बाद यूनिवर्सिटी की एम्बुलेंस से उसे किशनगढ़ यज्ञनारायण अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. 

रात 8 बजे खाया था खाना 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मृतका कैंपस के हॉस्टल बी-1 में रहती थी. बताया जा रहा है कि रात 8 बजे फुन्स्टाॅग डोल्मा ने खाना खाया था. इसके बाद वह अपने हॉस्टल के रूम में चली गई. जिसके बाद देर रात अन्य छात्राओं ने खिड़की से देखा तो वह पंखे पर लटकी हुई मिली. इस पर वार्डन को सूचना दी गई. 

सूचना मिलते ही छात्राओं में हड़कंप मच गया, जिसके बाद डोल्मा के रूम का दरवाजा तोड़ा गया और उसे नीचे उतारा गया. यहां से उसे यूनिवर्सिटी की डिस्पेंसरी लेकर गए, जहां प्राथमिक उपचार के बाद किशनगढ़ के सरकारी हॉस्पिटल ले गए. वहीं छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट की ओर से पुलिस को कोई सूचना नहीं दी गई. जब मृतका को हॉस्पिटल ले जाया गया तब वहां से पुलिस को सूचना मिली.

धरने पर बैठे छात्र छात्राएं

इधर, सुसाइड की जानकारी मिलते ही छात्र रात को ही धरने पर बैठ गए. छात्रों की मांग है कि 7 दिन के भीतर घटना की निष्पक्ष जांच की जाए. वहीं छात्रों का कहना है कि मेडिकल डिपार्टमेन्ट के लोगों ने ऑक्सीजन की जगह ड्रिप लगा दी, जिससे उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई. अगर उसे समय पर इलाज मिलता तो वह बच जाती. वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन पर लापरवाही व संसाधनों की कमी का आरोप लगाते प्रशासनिक भवन पर ताला जड़ दिया गया. 

वहीं बांदरसिन्दरी थाना प्रभारी वीरेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि हॉस्पिटल की ओर से सूचना मिली है. पुलिस रात को अस्पताल पहुंची और शव को मोर्चरी में रखवा दिया गया है, सुसाइड को लेकर कोई सूचना प्रशासन ने नहीं दी. न ही अब तक किसी की ओर से कोई रिपोर्ट मिली है. फिलहाल बांदरसिंदरी थाना पुलिस आत्महत्या के कारणों की जांच में जुटी है. 

(रिपोर्ट- विकास टाक)

(Also Read- सीकर में पागल कुत्तों का आतंक, आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी, सीधा चेहरे पर करता है हमला)