Satram Rohra Passed Away: ‘जय संतोषी मां’ फिल्म के प्रोड्यूसर सतराम रोहरा ने दुनिया को कहा अलविदा

Published
Satram Rohra Passed Away
Satram Rohra Passed Away

Satram Rohra Passed Away: भारत की सबसे बड़ी फिल्मों में एक ‘जय संतोषी मां’ जो 1975 में रिलीज की गई थी। इस फिल्म ने ऐसे रिकॉर्ड बनाएं थे जिसे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया। वहीं, इस फिल्म को बनाने वाले सतराम रोहरा का निधन 85 वर्ष की आयु हो गया। सतराम रोहरा ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। लेकिन उनके पीछे उनकी फिल्में उन्हें हमेशा जिंदा रखेंगी।

सतराम रोहरा की सबसे बड़ी फिल्म

सतराम रोहरा की सबसे बड़ी फिल्मों में जय संतोषी मां सबसे बड़ी फिल्म थी। जिसने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की थी। इसी फिल्म के साथ-साथ ‘शोले’ फिल्म भी रिलीज हुई थी जो भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्मों में एक है। मुश्किल कॉम्पटीशन होने के बाद भी ‘जय संतोषी मां’ ने जबरदस्त कमाई की थी.

सतराम रोहरा ने ‘जय संतोषी मां’ को किया था प्रोड्यूस

सतराम रोहरा का जन्म 16 जून 1939 को ब्रिटिश इंडिया के सिंध (अब पाकिस्तान में) में हुआ, लेकिन आजादी के बाद इनका पूरा परिवार मुंबई आकर बस गया। बतौर प्रोड्यूसर सतराम रोहरा की पहली फिल्म शेरा डाकू (1966) थी और इसके बाद उनकी फिल्म ‘रॉकी मेरा नाम’ आई जो सुपरहिट साबित हुई।

‘जय संतोषी मां’ और ‘शोले’ में क्लैश

15 अगस्त 1975 को हिंदी सिनेमा की दो फिल्में ‘जय संतोषी मां’ और ‘शोले’ रिलीज की गई। ‘जय संतोषी मां’ को पहले दिन से ही बेहतरिन रिस्पॉन्स मिला लेकिन ‘शोले’ को रिस्पॉन्स रिलीज के तीन-चार दिन बाद मिल पाया। फिल्म के मेकर्स को लगा था कि ‘शोले’ फ्लॉप हो जाएगी, लेकिन जब इसने रफ्तार पकड़ी तो इस फिल्म को भी कोई रोक नहीं पाया और ये फिल्म भी सबसे बड़ी फिल्मों में अपनी नाम दर्ज कर गई।

‘जय संतोषी मां’ फिल्म को ‘शोले’ का टक्कर

‘जय संतोषी मां’ फिल्म को ‘शोले’ जैसी फिल्म का कड़ा टक्कर मिला। फिर भी ‘जय संतोषी मां’ ने बॉक्स ऑफिस पर अपनी पहचान बनाई। बता दें कि फिल्म ‘जय संतोषी मां’ का बजट लगभग 30 लाख रुपये था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 10.50 करोड़ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था।

लेखक: रंजना कुमारी