आतंकी खतरों से निपटने के लिए रामनगरी में बनेगा NSG हब

Published

NSG Team Survey in Ayodhya Temple Area: रामनगरी अयोध्या में NSG हब बनेगा, राम मंदिर निर्माण के बाद आतंकी खतरे के साथ अन्य खतरों से निपटने को लेकर केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। NSG के ब्लैक कैट कमांडो अयोध्या में बनने वाले NSG हब में तैनात होंगे। इसको लेकर एनएसजी की टीम लगातार अपने कौशल कला का प्रदर्शन पिछले 3 दिन से कर रही है। बता दें, 17 जुलाई बुधवार को एनएसजी टीम अयोध्या पहुंची। एनएसजी की टीम चार दिनों तक अयोध्या में रहकर राम जन्मभूमि और आस-पास की सुरक्षा परख रही हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की यह टीम 20 जुलाई तक अयोध्या में ही रुकेगी।

महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा का NSG की टीम ने किया निरीक्षण

एनएसजी टीम पुलिस प्रशासन से समन्‍वय कर भीड़ वाले मंदिरों का गहराई से निरीक्षण कर रही है। गुरुवार की रात एक दर्जन से ज्यादा वाहनों से एनएसजी की टीम राम मंदिर परिसर पहुंची थी। यहां टीम ने सुरक्षा के पाइंट्स का निरीक्षण किया। टीम ने देर रात तक 70 एकड़ परिसर के अलग-अलग महत्वपूर्ण स्थलों की सुरक्षा का निरीक्षण किया और फिर वापस लौटी।

NSG की टीम ने भीड़ वाली जगहों का किया निरीक्षण

शुक्रवार को एनएसजी की टीम ने अयोध्या के सबसे भीड़ वाले कनक भवन और हनुमानगढ़ी मंदिरों का सर्वे किया। टीम ने उन इलाकों का निरीक्षण किया जहां भीड़ सबसे ज्यादा होती है। ताकि उन जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा सकें। बता दें, एनएसजी की टीम अयोध्या की सुरक्षा का निरीक्षण करने के बाद अपनी रिपोर्ट शासन को देगी। इसके बाद केंद्र सरकार तय करेगी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर क्या सुधार किए जा सकते हैं, और फिर उस पर काम करेगी।

लेखक-प्रियंका लाल