Parliament Monsoon Session: NEET-UG के मामले को लेकर संसद में हुआ हंगामा; राहुल गांधी ने परीक्षा सिस्टम को बताया फ्रॉड

Published
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Parliament Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र में बुधवार (22 जुलाई) को NEET-UG परीक्षा के मुद्दे को लेकर भारी हंगामा हुआ। कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने परीक्षा प्रणाली पर गंभीर सवाल उठाए हैं। उन्होंने परीक्षा प्रणाली को “फ्रॉड” करार दिया और कहा कि देशभर में प्रमुख परीक्षाओं में गड़बड़ी हो रही है।

राहुल गांधी ने कहा, “पूरे देश के सामने यह स्पष्ट है कि हमारी परीक्षा प्रणाली में बहुत गंभीर समस्या है। सिर्फ NEET में ही नहीं, बल्कि सभी प्रमुख परीक्षाओं में गड़बड़ी है।” उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पर आरोप लगाते हुए कहा, “मंत्री ने खुद को छोड़कर सभी को दोषी ठहराया है। मुझे नहीं लगता यहां जो कुछ हो रहा है, वह उसके मूल सिद्धांतों को भी समझते हैं।”

आपके पास पैसा तो एग्जाम सिस्टम खरीद सकते हैं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि लाखों छात्र भारतीय परीक्षा प्रणाली पर विश्वास खो चुके हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अमीर लोग पैसे के बल पर इस प्रणाली को खरीद सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि विपक्ष भी इस विचार से सहमत है कि परीक्षा प्रणाली में भ्रष्टाचार है।

राहुल गांधी के इस बयान के बाद सत्ताधारी दल के सदस्यों ने कड़ा विरोध किया, जिसके चलते संसद की कार्यवाही में बाधा उत्पन्न हुई। विपक्षी दलों ने भी राहुल गांधी का समर्थन करते हुए परीक्षा प्रणाली में सुधार की मांग की।

इस हंगामे के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “हमारी सरकार परीक्षा प्रणाली में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है।”

परीक्षा प्रणाली को फ्रॉड कहने पर राहुल के ऊपर भड़के शिक्षा मंत्री

संसद के मानसून सत्र में शिक्षा प्रणाली और विशेषकर NEET-UG परीक्षा को लेकर चर्चा और बहस जारी रहेगी। विपक्ष ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाते हुए सरकार से तत्काल सुधार की मांग की है।