आंदोलन को लेकर फिर किसान तैयार, 15 अगस्त को ट्रैक्टर रैली निकालने की तैयारी

Published

Farmer Protest: संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा ने आज बड़ा ऐलान किया है। किसान मोर्चा 1 अगस्त और 15 अगस्त को आंदोलन की तैयारी में हैं। आपको बता दें कि किसान मोर्चा हरियाणा सरकार के विरोध में 1 अगस्त को विरोध प्रदर्शन करेगा। किसान मोर्चा ने कहा कि उन्हें आंसू गैस और गोलियों से रोका गया था इसके विरोध में वो प्रदर्शन करेंगे.एक अगस्त को किसान जिंद और पिपली में प्रदर्शन करेंगे, इसके बाद 15 अगस्त को ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे. इस दौरान किसान नए आपराधिक कानून की प्रतियां भी जलाएंगे।


एमएसपी में कानूनी गारंटी की मांग पर अड़े हैं किसान

किसानों ने कहा है कि वो एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सरकार का इसपर कहना है कि इससे अर्थव्यवस्था पर बोझ पड़ेगा, लेकिन हमने आर्थिक विशेषज्ञों से इस मामले पर बात की है उनका कहना है कि यह सच नहीं है. किसानों का यह भी कहना है कि कोर्ट के आदेश के बाद भी सीमाओं को बंद रखा गया है . किसानों ने कहा है कि जब भी सीमा खुलेगी हम अपनी ट्रॉलियों के साथ दिल्ली में प्रवेश करेंगे. बता दें, किसान काफी समय से फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी की मांग पर अड़े हैं. किसान लगातार केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

ट्रैक्टर पर सामान भरकर लाएंगे किसान(Farmer Protest)

राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में जुटे किसान नेताओं ने कहा कि पंजाब-हरियाणा बॉर्डर खुलते ही ट्रैक्टर में सामान भरकर हम दिल्ली की तरफ आयेंगे। दिल्ली में किसान डेरा डालेंगे और अपनी मांगों को पूरी कराने के लिए सरकार पर फिर से दबाव बनाएंगे। बता दें कि पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने बीती 10 जुलाई को राज्य सरकार को आदेश दिया है कि शंभू बॉर्डर पर बैरिकेडिंग हटाकर हाईवे को आवागमन के लिए खोल दिया जाए।

यह भी पढ़े… वड़ा पाव गर्ल के बाद अब दीपक चौरसिया हुए घर से बेघर

लेखक – आयुष राज