Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में रोजगार और कौशल विकास योजना के लिए की ये बड़ी घोषणाएं

Published

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये के प्रावधान की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि 30 लाख युवाओं को रोजगार का मौक मिलेगा और नियोक्ता और कर्मचारी दोनों की मदद की जाएगी।

रोजगार और कौशल विकास से जुड़ी कुछ खास बातें…

  • पहली बार काम करने वालों के लिए योजना: सभी औपचारिक क्षेत्रों में नए प्रवेशकों को सरकार द्वारा 3 किस्तों में 1 महीने का वेतन दिया जाएगा। कर्मचारियों को 15,000 रुपये तक का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण किया जाएगा। यह उन लोगों पर लागू होगा जिनका वेतन 1 लाख रुपये प्रति माह तक है। 2.1 करोड़ युवाओं को लाभ होगा
  • विनिर्माण रोजगार सहायता: विनिर्माण क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को रोजगार के पहले 4 वर्षों में सीधे कर्मचारी और नियोक्ता को निर्दिष्ट पैमाने के प्रोत्साहन दिए जाएंगे। इससे 30 लाख युवाओं और नियोक्ताओं को लाभ होगा।
  • नियोक्ताओं को सहायता: 1 लाख रुपये प्रति माह के वेतन के भीतर सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार के लिए ईपीएफओ (EPFO) शुल्क को कवर करने के लिए 2 साल के लिए 3,000 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। इससे 50 लाख लोगों को अतिरिक्त रोजगार मिलेगा।
  • 5 साल में 20 लाख युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा।
  • शिक्षा ऋण: घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता और 3 प्रतिशत वार्षिक ब्याज सब्सिडी के साथ दिया जाएगा।