Union Budget 2024: “नया बजट देश के विकास को नई ऊंचाई पर ले जाएगा”- पीएम मोदी

Published

Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट 2024 को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट समाज के सभी वर्गों के लिए लाभकारी होगा, जिसमें नौजवानों के लिए नए अवसरों की बहार और दलित एवं पिछड़े समाज के सशक्तिकरण की विशेष पहल की गई है। बजट पेश किए जाने के बाद देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित होगी और आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में बताया, “पिछले 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। यह बजट नए मिडिल क्लास के सशक्तिकरण के लिए है। इस बजट से युवाओं को असीमित अवसर मिलेंगे। शिक्षा और स्किल के क्षेत्र में भी नए मापदंड स्थापित किए जाएंगे। यह बजट महिलाओं, छोटे कारोबारियों और एमएसएमई को भी मदद प्रदान करेगा।”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (23 जुलाई) को रिकॉर्ड सातवीं बार बजट पेश किया। बजट में मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष जोर दिया गया है। पीएम मोदी ने कहा, “यह जनजातीय समाज, दलित और पिछड़ों को सशक्त करने वाला बजट है। बजट में मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष फोकस किया गया है।”

बजट में बिहार के लिए तीन एक्सप्रेसवे और बक्सर में गंगा नदी पर दो नए पुल बनाने के लिए 26 हजार करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार, आंध्र प्रदेश को अमरावती को राजधानी के रूप में विकसित करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी।