Bihar Anti Paper Leak Bill: बिहार विधानसभा में पास हुआ एंटी पेपर लीक बिल

Published
Bihar Anti Paper Leak Bill
Bihar Anti Paper Leak Bill

Bihar Anti Paper Leak Bill: बिहार विधानसभा में आज यानी बुधवार को जोरदार हंगामे के साथ पेपर लीक कानून पास हो गया। आज विपक्ष के हंगामे के बीच प्रभारी मंत्री विजय चौधरी ने बिहार विधान सभा में राज्य सरकार की ओर से बिहार लोक परीक्षा (अनुचित साधन विवरण) विधेयक 2024 पेश (Bihar Anti Paper Leak Bill) किया। बता दें कि मंत्री ने हंगामे के दौरान ही विधेयक को सदन में पेश किया। वहीं, विपक्ष वाक आउट कर गया। इसके बाद सदन में बहुमत के आधार पर विधेयक पास कर दिया गया।

एक करोड़ रुपए जुर्माना देने का प्रावधान

विधानसभा में बिहार लोक परीक्षा (अनुचित साधन विवरण) विधेयक 2024 आज पास हो गया, जिसमें परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ एक करोड़ रुपए के जुर्माना देने का प्रावधान किया गया है साथ ही 5 से 10 साल की सजा देने का प्रावधान किया गया है।

कानून में सख्त प्रावधान

गड़बड़ी करने वालों को तीन-चार श्रेणी में रखा गया है। अपने स्तर से गड़बड़ी में 3 से 4 साल की सजा और साथ ही 10 लाख तक जुर्माना देने का प्रावधान किया गया है। सेवा प्रदाता कंपनी, नियुक्ति या फिर सेवा के लिए एजेंसी हायर किया जाता है और यदि उसमें वो गड़बड़ी करती है तो उसमें और सख्त कानून बनाया गया है। उनको एक करोड़ रुपए तक जुर्माना देने का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें: Shambhu Border Close: शंभू बॉर्डर पर बनी रहेगी यथास्थिति, SC ने दिया आदेश