Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल के वीरों की गाथा को दर्शाती हैं ये फिल्में, आज ही देखें

Published
Kargil Vijay Diwas 2024
Kargil Vijay Diwas 2024

Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, जिससे 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों का बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों की बहादुरी और वीरता को श्रद्धांजलि अर्पित किया जा सके। 1999 में कारगिल युद्ध के समय भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू और कश्मीर के कारगिर जिले में LOC पर लड़ा गया था।

ऑपरेशन विजय के तहत भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सैनिकों को खदेड़कर टाइगर हिल और आसपास की अन्य चौकियों पर फिर से अपना कब्जा जमा लिया था। इसी खास दिन को और यादगार बनाने के लिए बॉलिवुड में कई फिल्में बनाई गई है। आइए जानते है उन फिल्मों के बारे में

शेरशाह

सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह कारगिल वॉर पर आधारित है। इस फिल्म में कारगिल के जवान शहीद विक्रम बत्रा की कहानी को दिखाया गया है। इस फिल्म को धर्मा प्रोडक्शन द्वारा बनाया गया और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं। जिन्हें कारगिल युद्ध के समय उनके द्वारा किए गए वीरतापूर्ण कार्यों के लिए मरणोपरांत सर्वोच्च भारतीय सैन्य सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म को आप प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

LOC कारगिल

2003 में रिलीज की गई कारगिल युद्ध भारतीय सेना के सफल ऑपरेशन की विजय गाथा पर आधारित है। जिसमें LOC के भारतिय हिस्से से पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ दिया गया था। इस फिल्म में सैफ अली खान, अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, अक्षय खन्ना, संजय दत्त, सुनील शेट्टी और मनोज बाजपेयी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म को भी आप प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

लक्ष्य

फरहान अख्तर के द्वारा निर्देशित फिल्म लक्ष्य कारगिल युद्ध के ऊपर बनी है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा मुख्य किरदार में हैं। फिल्म में लक्ष्य की भूमिका ऋतिक ने निभाई है। जिसे सेना में एक उद्देश्य मिल जाता है। इस फिल्म में युद्ध के सीन दिखाए गए हैं, जो कि काफी बेहतरीन हैं। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते है।

यह भी पढ़ें: कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती के दो दिवसीय समापन समारोह का शुभारंभ