Paris Olympic 2024: कल से शुरू होगा पेरिस ओलंपिक, भारतीय खिलाडियों पर रहेगी सबकी नज़रें

Published

Paris Olympic 2024 NEWS: खेल जगत का सबसे बड़ा इवेंट यानि ओलंपिक कल से शुरू होने वाला है इस बार का ओलंपिक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होना है, जिसमें कुल लगभग 10500 के करीब खिलाड़ी इस बार हिस्सा लेंगे। वहीं इस बार भारत की तरफ से कुल 117 खिलाड़ियों के दल को भेजा गया है, जो विभिन्न खेलों के इवेंट में हिस्सा लेंगे।

लाइव प्रसारण आप कहां देखें?(Paris Olympic 2024 NEWS)

दरअसल पहले दिन की तीरंदाजी प्रतियोगिता को भारत में वायकॉम 18 के स्पोर्ट्स18 और डीडी स्पोर्ट्स 1.0 पर टीवी पर लाइव देखा जा सकता है। इसके अलावा जियोसिनेमा पर भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग फ्री में देख सकते हैं।

आपको बता दें कि 2012 लंदन ओलंपिक के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत तीरंदाजी की सभी 5 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहा है, दरअसल इन 5 स्पर्धाओं में भारत के कुल 6 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें 3 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं।

ओलंपिक तीरंदाजी में अब तक नहीं मिला है कोई मेडल

सबसे रोचक बात है कि भारतीय टीम अब तक तीरंदाजी में भारत को कोई मेडल नहीं मिला है, लेकिन इस बार के ओलंपिक में तीरंदाजों पर उम्मीदों का भारी भार है। दरअसल इस बार टोक्यो ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य रखा गया है तीरंदाजी को ओलंपिक खेलों में 1900 में शामिल किया गया था, लेकिन सबसे रोचक कि इस खेल में भारत के एथलीट पहली बार 1988 ओलंपिक्स खेले थे। उसके बाद हर बार भारतीय तीरंदाज ओलंपिक में भाग लेते रहे हैं, लेकिन पदक अब तक नहीं जीत पाया है। लेकिन इस बार आर्चरी में महिला टीम ने क्वालीफिकेशन रैंकिंग राउंड में चौथा स्थान हासिल करके क क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। आपको बता दें कि टीम साउथ कोरिया, चीन और मैक्सिको के बाद चौथे स्थान पर रही।

यह भी पढ़े… Paris Olympics 2024: आर्चरी में जगी पदक की उम्मीद, भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल के लिए की क्वालीफाई