वायनाड में जगह-जगह पर भारी भूस्खलन, 8 की मौत, सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका

Published

Heavy landslides in Wayanad: झमाझमबारिश से एक तरफ जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं दूसरी तरफ बारिश से भूस्खलन, बाढ़ जैसी घटनाओं की खबरे सामने आ रही हैं। वहीं लगातार बारिश से लोगों का जीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच केरल के वायनाड में भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है। जिसमें सैकड़ों लोगों के दबे होने की खबर आई है।

बता दें, 30 जुलाई मंगलवार यानी आज तड़के सुबह वायनाड जिले के मेप्पडी, मुंडक्कई टाउन और चूरल माला में भूस्खलन हुआ। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भूस्खलन की चपेट में आने से लगभग 8 लोगों की मौत हो गई है। जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। वहीं कई लोगों के दबे होने की आशंका है। फिलहाल अभी रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है।

वायनाड में भारी भूस्खलन, हेल्पलाइन नंबर जारी

केरल मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि भूस्खलन की घटना के बाद हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए गए हैं। वहीं सीएमओ ने कहा कि भारी बारिश के बाद वायनाड में भूस्खलन हुआ, हेल्थ डिपार्टमेंट-नेशनल हेल्थ मिशन ने कंट्रोल रूम खोल दिया है। और आपातकालीन सहायता के लिए 9656938689 और 8086010833 हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। वहीं वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए रवाना हो गए हैं।”

भूस्खलन की घटना पर राहुल गांधी ने जताया शोक

वायनाड में मेप्पडी के पास हुए भारी भूस्खलन की घटना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शोक जताते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, “मैं वायनाड में मेप्पडी के पास हुए भारी भूस्खलन से बहुत व्यथित हूं। मेरी संवेदना उन शोक संतप्त परिवारों के प्रति है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।

मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि बचाव अभियान चल रहा है। मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है। मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा। मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं।”

PM मोदी ने हरसंभव मदद का दिया आश्वासन

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, “वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और जो घायल हुए हैं उनके लिए प्रार्थना करता हूं। सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और वहां के मौजूदा हालात के मद्देनजर केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया।

यह भी पढ़ें-