Eye Flu: तेजी से बढ़ रहे आई फ्लू को ऐसे रोकें, जानें लक्षण और उपाय  

Published
Stop fast growing eye flu like this, know symptoms and remedies
Stop fast growing eye flu like this, know symptoms and remedies

Eye Flu: देशभर में बीते कुछ दिनों से बारिश के कारण हालात बिगड़े हुए हैं. वहीं मौसम परिवर्तन के कारण लोगों में आई फ्लू की समस्या बढ़ती जा रही है. हर दिन आई फ्लू के मरीजों की तादाद बढ़ रही है. मानसून का यह सीजन अपने साथ सुहाना मौसम ही नहीं, बल्कि कई सारी समस्याएं भी लेकर आता है. इस मौसम में कई बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. आई फ्लू इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो कि इन दिनों तेजी से फैल रहा है.

ऐसे में जरूरी है कि लोगों को इस बीमारी से जुड़ी जानकारी पता हो, साथ ही इससे कैसे निपटा जाए इसको लेकर आज हम कुछ उपाय लेकर आए हैं. तो आइए जानते हैं आई फ्लू से कैसे रहे सावधान.

  1. इसके लिए सबसे पहले आंखों को पानी से अच्छी तरह से धोना और फिर डॉक्टर से संपर्क करना है. हर 2 घंटे में बार-बार हाथ धोएं या सैनिटाइज करें. 
  1. बार-बार अपनी आंखों को न छुएं. इसके लिए चश्मा या गॉगल पहन कर रखें. अगर आप आई फ्लू से संक्रमित हैं, तो खुद को आइसोलेट कर लें, जब तक कि आंखों से पानी आना बंद न हो. और बाहर जाते समय चश्मा पहन कर रखें. जिससे कि किसी ओर में यह संक्रमण ना फैले.

3. किसी ऐसे व्यक्ति के साथ तौलिया, रूमाल या बिस्तर शेयर ना करें, जिसे कंजंक्टिवाइटिस है. इसके अलावा कॉन्टेक्ट लेंस से भी बचें.

4. आंखों में परेशानी होने पर खुद इलाज करने से बचें, सबसे पहले चिकित्सक से सलाह लें. डॉक्टर द्वारा बताए गए उपाय अपनाएं।

5. सार्वजनिक स्थानों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों, विशेषकर सार्वजनिक स्विमिंग पूल पर जाने से बचें.

(Also Read- आप भी रूखी त्वचा से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये 5 उपाए)