पुलिस के हत्थे चढा साइबर अपराधियों का गैंग, फिंगर प्रिंट की मदद से करते थे फ्रॉड

Published

बिहार: नवादा में साइबर थाना की पुलिस ने नारदीगंज थाना क्षेत्र के नानौरा गांव में छापेमारी कर दो साइबर अपराधियों को अपने हिरासत में लिया है. ये साइबर अपराधी भोलेभाले लोगों को लोन दिलाने ,लैंड रिसिप्ट ,म्यूटेशन और पैन कार्ड बनाने के नाम पर अंगूठा का निशान,आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि लेकर लोगों से बैंक खाते से पैसे की निकासी कर रहे थे.

फिंगर प्रिंट की मदद से करते थे फ्रॉड

इल साइबर अपराधियों को रजिस्ट्री ऑफिस और ब्लॉक के मुंशी द्वारा जमीन के कागजात दिए जाते हैं. इन कागजातों पर अंगूठे का निशान रहता है. ये साइबर फ्रॉड लोगों के अंगूठे के निशान को स्कैन करके सॉफ्टवेयर में उसको सही से बनाते थे. इसके बाद साइबर फ्रॉड द्वारा प्लास्टिक पेपर पर उसको प्रिंट कर फिंगर प्रिंट के चारों ओर फेविकोल को डालकर बल्ब की रोशनी में 10 से 12 घंटे के लिए रख दिया करते थे. इसके बाद फिंगर प्रिंट को अंगूठे की तरह इस्तेमाल करके ऐप्स के द्वारा रुपये की निकासी किया करते थे.

अपराधियों से पूछताछ में जुटी पुलिस

पुलिस के हत्थे चढ़े साइबर अपराधी नारदीगंज थाना क्षेत्र के ननौरा गांव के निवासी अजय कुमार और राम प्रवेश कुमार हैं. पुलिस ने इनके पास से 314 बंडल जमीन से संबंधित दस्तावेज,2 फिंगर प्रिंट स्कैनर,27 विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड,13 विभिन्न बैंकों के चेक बुक ,18 आधार कार्ड,1 स्पाइस मनी का आई कार्ड,3 मोबाइल,6 विभिन्न बैंकों के पासबुक,2 लोन का पेपर,2 सर्जिकल ट्रेडर्स ,1 लैप टॉप,4 प्रिंटर मशीन ,1 लेमिनेशन मशीन ,2 प्लास्टिक पेपर,2 कार्ड रीडर और 4 पैन ड्राइव को जब्त किया है. पुलिस साइबर अपराधियों से गहन पूछताछ में जुट गई है. अन्य साइबर अपराधियों की तलाश में भी पुलिस जुट गई है.

रिपोर्ट- सनी भगत