Rajasthan News: “आंगनबाड़ियों में सप्ताह में तीन बार दूध देने की बजट घोषणा को लागू करे” – उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी

Published
राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी
राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी

Rajasthan News: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि आंगनबाड़ियों में आने वाले बच्चों को सुपोषण के लिए सप्ताह में तीन बार दूध दिए जाने की बजट घोषणा को शीघ्र लागू करने के लिए तत्परता से काम किया जाए। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता बुधवार को शासन सचिवालय में शासन सचिव महिला एवं बाल विकास विभाग डॉ. मोहनलाल यादव, निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं श्री ओम प्रकाश बुनकर व निदेशक बिन्दुकरुणाकर की उपस्थिति में उक्त निर्देश दिए।

बच्चों को सप्ताह में तीन बार दूध देने की योजना

उन्होंने महिला बाल विकास विभाग की बजट घोषणाओं की क्रियान्वित्ति के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि सप्ताह में तीन बार दूध देने की योजना के लागू होने पर बच्चों की पोषहार के प्रति आकर्षण बढ़ेगा और उन्हें बेहतर पोषण भी मिलेगा।

उपमुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि आंगनबाड़ी पर आने वाले बच्चों में पोषण को और बढ़ाने के लिए नवाचर किये जाए। जिससे हमारे बच्चों को बेहतर पोषण को सुनिश्चित करने के संकल्प को पूर्ण किया जा सके। उन्होंने पोषहार और पूरक पोषाहार की रेसिपी पर चर्चा कर निर्देश दिए कि पोषण विशेषग्यों से सलाह लेकर रेसिपी में आवश्यक संशोधन किये जाएं ।

दीया कुमारी ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उस क्षेत्र की आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार पांच-पांच नए आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाने के कार्य को भी शीघ्रता से पूरा किया जाए। साथ ही निर्देश दिए कि आईसीडीएस और महिला अधिकारिता निदेशालय समन्वित रूप से उड़ान योजना को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर काम करें।

यह भी पढ़ें: Jagdeep Dhankhar on RSS: “RSS पर होना चाहिए देश को गर्व” – बोले जगदीप धनखड़