आईफोन के पुराने मॉडल्स की कीमत में गिरावट: एक साल में कितना नुकसान हो सकता है?

Published

Devalued Old Iphone: आईफोन को लेकर दुनियाभर में काफी क्रेज देखा जाता है। हर बार जब एप्पल अपने नए आईफोन मॉडल्स लॉन्च करता है, लोग नए फोन को खरीदने के लिए बेकरार रहते हैं। इसी क्रेज के चलते, लोग अक्सर अपने पुराने आईफोन को एक्सचेंज या बेचकर नए मॉडल्स की ओर बढ़ जाते हैं। लेकिन, पुराने फोन को बेचने या एक्सचेंज करने पर आपको कितना नुकसान हो सकता है, इसका एक उदाहरण पेश करते हैं।

मान लीजिए कि आप अभी आईफोन 14 खरीदने का सोच रहे हैं। इस फोन की कीमत फिलहाल 59,999 रुपये है। यदि आपके पास एक साल पुराना आईफोन 13 है, तो आपको इसके एक्सचेंज पर 26,000 रुपये तक का डिस्काउंट मिल सकता है। इस तरह, आप आईफोन 14 को लगभग 34,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान देना जरूरी है कि पुराने फोन के एक्सचेंज प्राइस में अक्सर काफी फर्क देखने को मिलता है। पुराने फोन की एक्सचेंज वैल्यू उसके कंडिशन पर भी निर्भर करती है। अगर आपके फोन में फिजिकल डैमेज है, तो उसका एक्सचेंज मूल्य कम हो सकता है। इसके अलावा, पुराने फोन के बेचने पर नए फोन पर मिलने वाले ऑफर्स भी प्रभावित हो सकते हैं।

हर साल एप्पल अपने नए आईफोन सीरीज को लॉन्च करता है, जिसमें आमतौर पर 4 नए मॉडल्स शामिल होते हैं। नए मॉडल्स के आने के बाद, एप्पल पुराने मॉडल्स की कीमत में कमी कर देता है। हाल ही में, आईफोन 15 सीरीज लॉन्च के बाद आईफोन 14 सीरीज की कीमत में लगभग 10,000 रुपये की कमी आई थी। इसी तरह, पिछले मॉडल्स की कीमत भी घट जाती है। एक से दो साल पुराना आईफोन अब 30,000 रुपये से ज्यादा का नहीं बिकता है, जिससे सेकंड-हैंड आईफोन की कीमत में काफी गिरावट देखी जाती है।

इस प्रकार, यदि आप हर साल नए आईफोन मॉडल्स को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने पुराने फोन को बेचने या एक्सचेंज करने पर होने वाले नुकसान को ध्यान में रखना चाहिए।