अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन जाएगा ये भारतीय एस्ट्रोनॉट, जानें कौन होगा बैकअप

Published

Subhanshu Shukla Selected For NSS Mission: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने इस बात की घोषणा की है कि ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए आगामी भारत-अमेरिका मिशन पर उड़ान भरने के लिए चुनाव किया गया है। आपको बता दें कि कैप्टन प्रशांत नायर को भी इस मिशन के लिए चुना गया है। वो बैकअप के तौर पर इस मिशन पर जाने वाले है।

इसरो ने कहा कि उसके मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए अपने एक्सिओम-4 मिशन के लिए अमेरिका के एक्सिओम स्पेस इंक के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। राष्ट्रीय मिशन असाइनमेंट बोर्ड ने इस मिशन के लिए दो गगनयात्रियों को प्राइम और बैकअप मिशन पायलट के रूप में अनुशंसित किया है। ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को प्राइम पायलट के रूप में चुना गया है, जबकि ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को बैकअप के रूप में चुना गया है।

ISRO ने क्या कहा?

ISRO ने एक बयान में यह कहा है कि, “नियुक्त किए गए क्रू सदस्यों को मल्टीडिसिप्लिनरी क्रू ऑपरेशंस पैनल (MCOP) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने के लिए अंतिम मंजूरी दी जाएगी। अनुशंसित अंतरिक्ष यात्री अगस्त 2024 के पहले सप्ताह से मिशन के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे।”

स्पेस प्रोग्राम में भारत को मिलेगी सहायता

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने यह भी कहा कि, “इस मिशन के दौरान जो अनुभव प्राप्त होगा, भारतीय मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे और ISRO और नासा के बीच मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग को भी और अधिक मजबूती मिलेगी।”

यह भी पढ़ें: Delhi Shelter Home News: “आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में कितनी जानें लेगी”- बोले मनोज तिवारी