Fact Check: अब नहीं देना पड़ेगा Toll Tax, Aadhar Card से बनेगा Pass!

Published

अब आपको अपने घर से 60 किलोमीटर तक कोई टोल नहीं देना पड़ेगा, बस आपको आधार कार्ड देकर पास बनवाना होगा। जी हां, आपने नितिन गडकरी को कई वायरल हो रहे वीडियो में ये कहते हुए सुना होगा। लेकिन क्या ये सच है? अब आप कहेंगे कि जब खुद परिवहन मंत्री ये कह रहे हैं तो इसमें सच्चाई क्या है। देखिए, ये नितिन गडकरी का मार्च 2022 का वीडियो है जिसे ट्रिम किया गया है।

पूरा वीडियो कुछ और ही है। और जब आप उस वीडियो को देखेंगे तो आपको समझ में आएगा कि उन्होंने लोकसभा में कहा था, “श्री निवास पाटिल ने सुझाव दिया कि जिनके पास आधार कार्ड है और पास में टोल है, उन्हें पास मिलना चाहिए। इसलिए मैं सुझाव को स्वीकार करता हूं। जहां भी ये टोल बने हैं और उस क्षेत्र के लोगों को परेशानी होती है, वहां लोगों को उनके आधार कार्ड के आधार पर पास मिल जाएगा।

दूसरी बात ये है कि 60 किलोमीटर के अंदर कोई टोल नहीं है। इसके बावजूद अगर कहीं पर ये खुला है तो ये गलत और गैरकानूनी है। मैं आज संसद को भरोसा दिलाता हूं कि 3 महीने के अंदर अगर 60 किलोमीटर के अंदर एक से ज्यादा टोल बूथ हैं तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा।

ऐसे में ये साफ है कि गडकरी ने ये नहीं कहा कि आपको अपने घर से 60 किलोमीटर के अंदर किसी भी टोल बूथ पर टोल टैक्स नहीं देना होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क 2008 के नियम 11 में कहा गया है कि अगर आपका घर टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर के अंदर है तो टोल टैक्स से छूट मिल सकती है। इसके लिए आपको दस्तावेज जमा कराने होंगे और सत्यापन के बाद ही आपको छूट मिलेगी।