BSF के नए चीफ की नियुक्ति, SSB चीफ दलजीत सिंह चौधरी को मिली अतिरिक्त जिम्मेदारी

Published

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के पद के लिए अभी स्थाई नियुक्ति नहीं की है। हालांकि, एसएसबी के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी को बीएसएफ के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। यह आदेश तब आया जब (2 अगस्त) बीएसएफ के पूर्व महानिदेशक नितिन अग्रवाल को उनके राज्य कैडर, केरल, में वापस भेज दिया गया।

नितिन अग्रवाल और वाई. बी. खुरानिया को वापस राज्य कैडर में भेजा गया

बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल, जो भारत की पाकिस्तान और बांग्लादेश सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते थे। उनको कार्यकाल के बीच में ही 2 अगस्त को उनके राज्य कैडर, केरल, में वापस भेजा गया। इसके अलावा, बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाई. बी. खुरानिया, जो ओडिशा कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, उनको भी मूल राज्य में वापस भेज दिया गया।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति की मंजूरी

इन फैसलों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित किया गया था और कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा मंजूरी दी गई थी। नितिन अग्रवाल ने पिछले साल जून में बीएसएफ के डीजी का कार्यभार संभाला था, और वाई. बी. खुरानिया बीएसएफ के स्पेशल डीजी (पश्चिम) के रूप में पाकिस्तान सीमा पर बल का नेतृत्व कर रहे थे।

जम्मू-कश्मीर में बढ़ते आतंकी हमलों का असर

इन आदेशों के पीछे के कारणों पर वैसे तो कोई अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही में बढ़ते आतंकी हमलों के चलते यह निर्णय लिया गया हो सकता है।

इस नियुक्ति के साथ, दलजीत सिंह चौधरी एसएसबी के महानिदेशक के साथ-साथ बीएसएफ के महानिदेशक का भी कार्यभार संभालेंगे, जब तक कि इस पद पर स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती।