हरियाणा कैबिनेट की बैठक के बाद बोले CM नायब सिंह सैनी, कहा- 21 में से 20 एजेंडे को मिली स्वीकृति

Published
Haryana CM Nayab Singh Saini
Haryana CM Nayab Singh Saini

Haryana CM Nayab Singh Saini: कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, आज कुल 21 एजेंडे बैठक में रखे गए थे उनमें से 20 एजेंडों पर कैबिनेट ने अपनी स्वीकृति दी गई। उन्होंने कहा, कैबिनेट ने फसलों को MSP पर खरीद के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने रागी, सोयाबीन, काला सीड,जूट,खोपरा, मूंग,नाइजरसीड, सूरजमुखी, जौ, मक्का और ज्वार की खरीद को एमएसपी पर मंज़ूरी दी।

कैबिनेट ने राज्य में आबियाना को खत्म करने की मंज़ूरी दी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि, पड़ोसी राज्यों की सरकारों से भी की अपील। किसानों के हित में आगे आकर वो भी कुछ फसलों की MSP पर खरीद करें। इसके साथ ही कैबिनेट ने राज्य में आबियाना को खत्म करने की मंज़ूरी दी है। 1 अप्रैल, 2024 से किसानों से नहीं लिया जाएगा आबियाना, आबियाना का पिछला बकाया लगभग 140 करोड़ रुपये भी माफ किया जाएगा।

हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार किया

हरियाणा राज्य में पिछड़े वर्गों के व्यक्तियों को क्रीमीलेयर से बाहर रखने संबंधी मानदंडों के प्रस्ताव को ex-post facto दी स्वीकृति। मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट को स्वीकार किया। हरियाणा धोलीदार, बूटीमार, भोंडेदार एवं मुकररीदार (स्वामित्व अधिकारों का निहित होना) नियम, 2011 में संशोधन को मंजूरी दी।

कैबिनेट में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में संशोधन को दी मंज़ूरी

संशोधन के बाद, धोलीदार, बूटीमार, भोंडेदार एवं मुकररीदार या उनके हित-उत्तराधिकारी, जिनका 20 वर्ष की समय सीमा पूरी हो गई है, वे अब मालिकाना हक के लिए कभी भी आवेदन कर सकते हैं। कैबिनेट में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में संशोधन को मंज़ूरी दी। शहरी आवास योजना के तहत प्लॉट लेने वाले आवेदकों को किस्त देने में होगी आसानी। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना विस्तार को भी आज कैबिनेट ने दी मंज़ूरी।

यह भी पढ़ें: 370 Abrogation Completes Five Years: आज से 5 साल पहले निरस्त किया गया था आर्टिकल 370, जानें PM मोदी ने ट्वीट कर क्या कहा?