बांग्लादेश और शेख हसीना को लेकर क्या है भारत का एक्शन प्लान, केंद्र ने सर्वदलीय बैठक में विपक्ष को बताया

Published

India-Bangladesh Government Crisis: बांग्लादेश में हाल ही में हुए तख्तापलट के बाद की स्थिति पर भारत सरकार पूरी तरह से सतर्क है और उसने इस संबंध में विपक्षी नेताओं को सूचित किया है। केंद्रीय सरकार ने बताया कि बांग्लादेश में वर्तमान में लगभग 12,000 से 13,000 भारतीय नागरिक हैं, लेकिन स्थिति इतनी गंभीर नहीं है कि उन्हें निकाला जाए।

सर्वदलीय बैठक की प्रमुख बातें

  1. स्थिति पर निगरानी: भारत सरकार ने सर्वदलीय बैठक में बताया कि बांग्लादेश में स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। हाल ही में करीब 8,000 भारतीय छात्र वापस आ चुके हैं, और बाकी नागरिकों को निकालने की कोई तत्काल आवश्यकता नहीं है।
  2. शेख हसीना पर फैसला: सरकार ने स्पष्ट किया कि अभी तक शेख हसीना के भविष्य पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने विपक्ष को आश्वस्त किया कि इस मामले में उठाए गए कदमों के बारे में विपक्ष को बताया जाएगा।
  3. सर्वदलीय बैठक में शामिल नेता: इस बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के सांसद रामगोपाल यादव और अन्य विपक्षी नेता शामिल हुए।
  4. राहुल गांधी के सवाल: राहुल गांधी ने बैठक में कुछ महत्वपूर्ण सवाल उठाए। उन्होंने पूछा कि क्या बांग्लादेश की स्थिति में किसी विदेशी हस्तक्षेप का संकेत है, भारत का इस स्थिति को लेकर क्या दीर्घकालिक योजना है, और बांग्लादेश की नई सरकार के लिए भारत का एक्शन प्लान क्या होगा।
  5. विपक्षी समर्थन: बैठक के दौरान विपक्ष ने सरकार को इस मुद्दे पर सहयोग देने की बात की और कहा कि वे सरकार के साथ खड़े हैं।

भारत सरकार बांग्लादेश में हो रही घटनाओं पर नजदीक से निगरानी रखे हुए है और किसी भी प्रकार की गंभीर स्थिति के लिए तैयार है। विपक्षी नेताओं ने भी सरकार के प्रयासों का समर्थन किया है।