Monsoon Season Craving: बारिश और पकौड़े के बीच क्या है कनेक्शन? जानें

Published
Monsoon Season Craving
Monsoon Season Craving

Monsoon Season Craving: हर भारतीय घर में बारिश आते ही एक ही चीज की डिमांड सबसे पहले की जाती है और वो है पकौड़े और चाय। बारिश आते ही चाय-पकौड़े, भजिए, या फिर कुछ चटपटी चीज खाने का मन होने लगता है। पकौड़े बारिश के मौसम (Monsoon Season Craving) को और बेहतर बना देते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश आते ही चाय और पकौड़े खाने का मन क्यों करता है? आइए जानते है-

बारिश में चाय के साथ पकौड़े खाने का क्यों करता है मन?

हम सभी के खाने का संबंध हमारे मन से जुड़ा हुआ है। अपनी पसंदीदा चीज को खाने से हमारा मूड एक दम ठीक हो जाता है। रही बात बारिश के मौसम में पकौड़े खाने की तो इसका संबंध सीधे धूप से है। अधिक बारिश होने की वजह से धूप नहीं निकलता, जिसकी वजह से हमारे शरीर को विटामिन डी नहीं मिल पाता। इसी चक्कर में हमारे शरीर में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन की कमी होने लगती है। इस हॉर्मोन की कमी होने से हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की क्रेविंग बढ़ जाती है। बस यहीं वजह है कि हमें उन चीजों को खाने का मन करता है जिससे सेरोटोनिन का लेवल हमारे शरीर में बढ़ सके।

बता दें कि बारिश के मौसम में पीनियल ग्रंथियां मेलाटोनिन छोड़ती हैं जिसकी वजह से हमें आलस महसूस होता है। उसी आलस को दूर करने और मूड को सही करने के लिए कुछ गर्मागर्म और चटपटा खाने का मन होने लगता है।

यह भी पढ़ें: Astrology Tips: 8 अगस्त के दिन करें ये काम, पूर्ण होगीं सभी इच्छाएं