Independence Day 2024: “देश को कम्युनल नहीं, बल्कि सेक्युलर सिविल कोड की जरूरत”- PM मोदी

Published
Independence Day 2024
Independence Day 2024

Independence Day 2024: यूनिफॉर्म सिविल कोड यानी UCC को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार यानी आज 15 अगस्त को इस पर स्टैंड पूरी तरह से साफ कर दिया है। लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने 11वीं बार देश को संबोधित करते हुए देश में UCC लाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश को कम्युनल नहीं, बल्कि इस वक्त सेक्युलर सिविल कोड की आवश्यकता है।

“देश में एक धर्मनिरपेक्ष सिविल कोड हो”

देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कि, जिस सिविल कोड में हम जी रहे हैं, वो कम्युनल सिविल कोड है। मैं कहूंगा कि यह समय की मांग है कि देश में एक धर्मनिरपेक्ष सिविल कोड हो, तभी हम धर्म के आधार पर भेदभाव से मुक्त हो सकेंगे। बीजेपी की तरफ से लगातार ही यूसीसी लागू करने की बात कही गई है। बीजेपी शासित उत्तराखंड में मार्च महीने में यूसीसी लागू किया गया। इस तरह वह देश का पहला ऐसा राज्य बना, जहां यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू हुआ।

“देश को सेक्युलर सिविल कोड की जरूरत”

PM मोदी ने कहा, “हमारे देश में सुप्रीम कोर्ट ने कई बार यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चा की है। कोर्ट की तरफ से कई बार आदेश दिए गए हैं। देश का एक बड़ा वर्ग मानता है कि सिविल कोड सांप्रदायिक है। इस बात में सच्चाई भी है कि जिस सिविल कोड को लेकर हम जी रहे हैं, वो एक प्रकार का कम्युनल सिविल कोड है। ये भेदभाव करने वाला सिविल कोड है। आज हम संविधान के 75 वर्ष जब मनाने जा रहे हैं तो इसकी भावना और देश की सुप्रीम कोर्ट भी हमें यही कहती है।”

यह भी पढ़ें: Independence Day 2024: समान नागरिक संहिता पर लाल किले से पीएम मोदी का ऐलान; “देश में सेकुलर सिविल कोड की जरूरत…”