Hair Care Tips: अगर जवानी में ही बाल हो रहे सफेद? तो आज से ही शुरू करें ये उपाय

Published

Hair Care Tips: बालों को काला बनाए रखना हर कोई चाहता है, आज के लाइफस्टाइल के साथ इस सपने को सच कर पाना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। जब हम 30 की उम्र के करीब पहुंचते हैं तो यही वह समय होता है जब हमारे बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं और जैसे-जैसे आगे हमारी उम्र बढ़ती जाती है यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है। 30 की उम्र तक अगर हमारे सिर पर दो चार सफेद बाल दिखे तो यह चिंता की बात नहीं है। लेकिन, अगर सफेद बालों की संख्या ज्यादा हो जाए तो यह हमारे लिए काफी चिंता का विषय बन जाता है। आज की यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काम की होने वाली है जिनके बाल समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं। आइये जानते हैं कि किन किन चीजों के सेवन से आपके बाल सफ़ेद होने से बच सकते हैं।

कलौंजी

बालों की सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए सदियों से कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. कलौंजी का बीज आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है । ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने की वजह से आपके बाल सफ़ेद होने से भी बच जाते है और हेल्दी भी रहते हैं

करी पत्ते

बालों की सेहत के लिए हमेशा से ही करी पत्तों को फायदेमंद बताया गया है, करी पत्ते के रेगुलर सेवन से आपके हेयर फॉलिकल्स में मेलानिन का प्रोडक्शन को बूस्ट करता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो ऐसे में इसे रोकने में करी पत्ते आपकी काफी मदद कर सकते हैं। जानकारों के अनुसार आपको प्रतिदिन सुबह तीन से चार करी पत्तों का सेवन करना चाहिए।

आंवला

आंवला को एक पौष्टिक तत्त्व माना जाता है और इसमें विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।