Bharat Bandh 2024: “संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ होगा, तो जनता सड़कों पर उतरेगी”- अखिलेश यादव

Published
Uttar Pradesh News
अखिलेश यादव

Bharat Bandh 2024: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने “भारत बंद” का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर कहा कि, “आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के ख़िलाफ़ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा। शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है।”

“जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं”

“बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी। सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा। जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं।”

भारत बंद क्यों?

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार कों एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर बनाने की अनुमति दी है। कोर्ट ने साफ कहा कि जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। इस फैसले के बाद व्यापक बहस छिड़ गई है और भारत बंद का ऐलान करने वाले संगठन इसे फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि बसपा समेत कई पार्टियां इस बंद का समर्थन कर रही है।

यह भी पढ़ें: Kolkata Doctor Rape-Murder Case: सौरव गांगुली अपनी पत्नी के साथ कोलकाता रेप-मर्डर केस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में लेंगे भाग