Bharat Bandh 2024: SC आरक्षण को लेकर राजस्थान बंद, 4 जिलों में नेट बंद… जयपुर के बाजारों में पसरा सन्नाटा

Published
Bharat Bandh 2024
Bharat Bandh 2024

Bharat Bandh 2024: अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति में क्रीमी लेयर के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट की ओर से लिए निर्णय के विरोध में आज भारत बंद (Bharat Bandh 2024) का आवाहन किया गया है। भारत बंद की यह घोषणा सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ है, जिसमें क्रीमी लेयर को अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाती (SC/ST) आरक्षण के दायरे से बाहर करने की बात कही गई थी।

राजस्थान में भी बंद का असर देखने को मिला

बंद के चलते भरतपुर संभाग के 4 जिलों (भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर और डीग-कुम्हेर) में नेटबंदी की गई है। जयपुर सहित 16 जिलों में स्कूल-कॉलेजों में भी छुट्टी है। तीन यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी कैंसिल की गई हैं।

भारत बंद को कांग्रेस का समर्थन, जयपुर में पसरा सन्नाटा

राजस्थान में कांग्रेस, बसपा समेत कई पार्टियों ने इस बंद का समर्थन किया हैं। जयपुर में भारत बंद का असर देखने को मिला। शहर में कई बाजार आज बंद नजर आए। यहां सुबह से ही बाजारों में दुकानें पर ताले लटके नजर आए। वहीं, भारत बंद को देखते हुए पुलिस ने रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात किए है। जयपुर शहर में सुबह से ही बस और टैक्सी सेवा भी बंद के दौरान बाधित नजर आई। सुबह 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक बंद का दावा किया जा रहा है।

भारत बंद को लेकर जयपुर में 25 टीमें बनाई गई

इधर, भारत बंद को लेकर जयपुर में 25 टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें अपने-अपने इलाके में टोलियों में रैली निकाल रही है। जो बाजारों को बंद करवाएगी। बंद के समर्थन में बड़ी रैली रामनिवास बाग से शुरू होगी। जो चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, सांगानेरी गेट, एमआई रोड होते हुए रामनिवास बाग में आकर खत्म होगी। इसके बाद कलेक्टर को ज्ञापन देंगे।

अजमेर में सुबह से बंद पड़े हैं बाजार

राजस्थान के अजमेर में भारत बंद का असर साफ देखा जा रहा है। यहां सड़कें सुनसान हैं, बाजार बंद पड़े हैं। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने कोटे में कोटे को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में और इसे रद्द करने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान किया है।

बाड़मेर में बंद का असर, सरकारी-प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी

इधर, बाड़मेर में भी बंद का असर देखने को मिला है। यहां व्यापारियों ने इच्छा से प्रतिष्ठान बंद रख रखा है। बंद के चलते चप्पे-चप्पे फोर्स तैनात की गई है। राष्ट्रव्यापी भारत बंद आंदोलन के समर्थन में बाड़मेर में भी विभिन्न संगठनों ने बाड़मेर बंद का आह्वान किया है। आज सुबह से शहर में जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं, एसपी नरेंद्र सिह मीना, एएसपी जस्साराम बोस, नाजिम अली, पुलिस के आला अधिकारी शहर का भ्रमण कर रहे हैं। बाड़मेर शहर के अलग-अलग सर्किल पर भारी पुलिस बल तैनात है, एसपी हालातों का जायजा ले रहे है।

बारां शहर में बंद को लेकर प्रशासन अलर्ट

राजस्थान के बारां शहर में बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। बाजारों में दुकानें बंद हैं। बंद को लेकर प्रशासन अलर्ट कर दिया गया है। बंद के दौरान अस्पताल, मेडिकल, लैब और एंबुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। दूध डेयरी, पेट्रोल पंप, बैंक, सभी तरह के सरकारी कार्यालय भी खुले रहेंगे। इसे देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों के अधिकारियों के साथ मिनी सचिवालय परिसर में बैठक हुई थी।

किसी भी तरह की अफवाहें न फैलाई जाए

कलेक्टर और एसपी ने बैठक में मौजूद सभी संगठनों के अधिकारियों से अपील की कि सभी सामाजिक संगठन और व्यापारिक संगठन एक-दूसरे का सहयोग करते हुए सामाजिक सौहार्द बनाए रखें। किसी भी तरह की अफवाहें न फैलाई जाए और शांति व्यवस्था बनाए रखें। जिला कलक्टर और एसपी ने सभी संगठनों से अपील की है कि जिले में भारत बंद के दौरान कोई भी संगठन अशांति न फैलाएं और एक दूसरे का सहयोग करें।

अलवर में भी बंद का असर

इधर, अलवर जिले में भी बंद का असर दिख रहा है। विशेषकर शहरी इलाकों में सुबह से ही संघर्ष समिति की टीमें बाजार बंद करवा रही हैं। अलवर से रोडवेज बसों का संचालन बंद होने से लोगों को परेशानी हो रही है।

दौसा में दिखा बंद का सबसे ज्यादा असर

दौसा में बंद का असर सबसे ज्यादा दिखा। दौसा में सुबह से ही जिला मुख्यालय समेत अन्य कस्बों में बाजार नहीं खुले हैं। दौसा शहर के व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान नहीं खोले, इससे शहर में लोगों की आवाजाही भी थम सी गई है। शहर के आगरा रोड, जयपुर रोड व लालसोट रोड पर बाजार पूरी तरह बंद है। गांधी तिराहा व सोमनाथ क्षेत्र स्थित सब्जी मंडियों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

कई जिलों में इंटरनेट सेवा भी बंद

भारत बंद होने की वजह से आज कई जिलों में इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है। भरतपुर में सुबह 9 से शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। उदयपुर में 21 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक इंटरनेट भी बंद है। अलवर में शाम 4 बजे इंटरनेट बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh 2024: “संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ होगा, तो जनता सड़कों पर उतरेगी”- अखिलेश यादव