राजस्थान में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट, हेल्थ डिपार्टमेंट ने विदेश से आ रहे नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

Published

Rajasthan News: अफ्रीका महाद्वीप के देशों समेत एशियाई देशों में तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स वायरस को लेकर राजस्थान में अलर्ट जारी किया है। हालांकि केंद्र सरकार ने पहले ही इसे लेकर एडवाइजरी जारी कर दी थी। जिसके बाद अब राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी विदेश से आने वाले नागरिकों के लिए एहतियात बरतने के निर्देश दिए है। फिलहाल वायरस का कोई केस सामने नहीं आया है। लेकिन राज्य ने इसे लेकर सावधानी बरतनी शुरू कर दी है।

राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट ने विदेश से आ रहे नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इमरजेंसी घोषित करने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसे लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की थी। इस वायरस को लेकर चिकित्सकों ने कहा था कि ये एक संक्रामक बीमारी है। इस वायरस की चपेट में आए मरीज के शरीर पर चने के जैसे बड़े-बड़े दाने आते है। इसके साथ ही मरीज को तेज बुखार के साथ मासपेशियां दुखने लगती है। डॉक्टरों के मुताबिक ये एक वायरल संक्रमण डिजीज है और एक दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलती है।

हालांकि वायरस के लक्षण बेहद मामूली है। जिसमें बुखार, बदन दर्द और शरीर पर दाने के अलावा कंपकंपी छूटना, थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं। हालांकि वायरस में होने वाला फ्लू की डयूरेशन 5 से 21 दिन तक होती है।