Adani’s Unpaid Dues From Bangladesh: दांव पर लगे अडानी के 6711 करोड़ रुपए, क्या चुका पाएगा बांग्लादेश?

Published

Adani’s Unpaid Dues From Bangladesh: बांग्लादेश में हुए हिंसक प्रदर्शन के कारण सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी इस्तीफा देने के बाद देश अपने से भागना पड़ा। ऐसे में सवाल उठता है की भारत के दूसरे सबसे अमीर और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की कंपनी अडानी पावर का अरबों रुपया कौन चुकाएगा? हालांकि, इसकी जिम्मेदारी बांग्लादेश की अंतरिम सरकार की है।

अगर बांग्लादेश यह रकम नहीं चुका पाया तो बांग्लादेश में बिजली की सप्लाई पूरी तरह से ठप हो जाएगी। बांग्लादेश पर अडानी पावर का 80 करोड़ डॉलर (करीब 6711 करोड़ रुपये) बकाया है। और अडानी पावर झारखंड में लगे अपने पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली की सप्लाई करता है।

क्या करेगी बांग्लादेश की सरकार?

इसकी पूरी जानकारी बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को पहले से ही है। जिसको लेकर खुद बांग्लादेश बैंक के नए गवर्नर अहसान एच मंसूर ने ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अगर हमने अडानी पावर को यह रकम नहीं चुकाई तो कंपनी हमें बिजली देना बंद कर देगी। इसलिए अंतरिम सरकार इसका समाधान निकालने की कोशिश कर रही है।

वैसे तो अडानी पावर की बिजली आपूर्ति बंद करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन कर्जदाताओं और कोयला आपूर्तिकर्ताओं ने कंपनी पर दबाव डाला तो उसे सख्त कदम उठाने पड़ सकते हैं। अडानी पावर के अलावा एनटीपीसी लिमिटेड और पीटीसी इंडिया लिमिटेड समेत भारत की कुछ अन्य सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियां भी बांग्लादेश को बिजली की सप्लाई करती हैं। क्या इन कंपनियों का बांग्लादेश पर कुछ बकाया है या नहीं इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है।

अडानी ग्रुप पर पड़ेगा असर?

बांग्लादेश के अलावा अडानी ग्रुप पिछले कुछ समय से श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल जैसे देशों में भी तेजी से अपने कदम फैला रहा है। अगर बांग्लादेश बिजली का भुगतान रोकता है या देरी से करता है तो अडानी ग्रुप के संचालन पर असर पड़ने के साथ-साथ इन देशों में चल रहीं योजनाओं को भी झटका लग सकता है।