कभी भारतीयों पर राज करने वाले अंग्रेज़ इस भारतीय के आगे हुए नतमस्तक

Published
Image Source: Hinduja Group

नई दिल्ली: भारतीयों और कुत्तों को अनुमति नहीं है। जी हां, एक तरह से ब्रिटेन हमें गुलामी का एहसास कराता था। 15 अगस्त आने वाला है, शायद ही कोई भारतीय हो जो 200 साल की गुलामी को भूला हो।

भारत की आजादी के अभी आठ दशक भी पूरे नहीं हुए हैं और कमाल की बात देखिए कि आज भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन से भी आगे निकल गया है. इतना ही नहीं भारतीय मूल के ऋषि सुनक आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं और भारतीय मूल का एक और शख्स आज ब्रिटेन का सबसे अमीर आदमी बन गया है.

इस भारतीय के सामने ब्रिटैन का किंग चार्ल्स भी हुआ कंगाल

आपने अपनी हिंदुजा कंपनी के बारे में तो सुना ही होगा. गोपीचंद हिंदुजा आज ब्रिटेन के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं, इतना ही नहीं उन्होंने संपत्ति के मामले में ब्रिटेन के नए राजा किंग चार्ल्स को भी पीछे छोड़ दिया है।

टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक, गोपीचंद हिंदुजा और उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग 35 बिलियन पाउंड है। हिंदुजा समूह में अशोक लीलैंड भी शामिल है, जो ट्रक बनाती है। हिंदुजा समूह भारत के सबसे पुराने व्यावसायिक घरानों में से एक है और पारिवारिक बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया और तेल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार कर रहा है।

2014 में हिंदुजा परिवार की संपत्ति करीब 12 अरब पाउंड थी. तब से लेकर पिछले चार सालों से यह परिवार लगातार ब्रिटेन के सबसे अमीर होने के शीर्ष स्थान पर कायम है. जिसमें पिछले साल कुल दौलत लगभग 6.5 बिलियन पाउंड की वृद्धि हुई है।

हिंदुजा परिवार की धनवानी विलास है, जो उनके धन के साथ-साथ एक रॉयल विला की तरह है। इस शानदार घर को लंदन में स्थित किया गया है और इसे कार्लटन हाउस टेरेस के नाम से जाना जाता है। यह धनी घर चार पुरानी इमारतों को जॉर्जियन आर्किटेक्चर स्टाइल में मिलाकर बनाया गया है, जो रॉयल महल की तरह है।

नई दिल्ली

रिपोर्ट: करन शर्मा