Reduce Dark Circles: डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई

Published
Reduce Dark Circles
Reduce Dark Circles

Reduce Dark Circles: हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में आंखें बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। लेकिन जब आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो तो सारी खूबसूरती बेरंग हो जाती है। डार्क सर्कल हमारे चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं। डार्क सर्कल की समस्या पुरुष या फिर महिला किसी को भी हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं डार्क सर्कल होने के कारण-

डार्क सर्कल क्यों होता है?

डार्क सर्कल होने की कई वजह हो सकती हैं। बहुत ज्यादा तनाव लेने की वजह से हमारी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इसके साथ ही खराब जीवनशैली की वजह से, कम सोने की वजह से, बढ़ती उम्र की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं।

कच्चे आलू

कच्चे आलू की सहायता से आप अपने आंखों के नीचे आ रहे काले घेरे को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले कच्चे आलू का रस निकालना होगा। इस आलू के रस में नींबू की कुछ बुंदे मिलाएं और फिर रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाएं। इससे आपकी डार्क सर्कल की समस्या दूर हो सकती है।

खीरा

डार्क सर्कल दूर करने में खीरा एक सही उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े काटें और उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। फिर ठंडे खीरे को अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। ऐसा करने से आपको डार्क सर्कल से बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन E के लिए एक अच्छा स्त्रोत है। आप रात में सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बुंदों से मालिश करें। आपको कुछ दिनों में खुद ही फर्क देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Ratnagiri Nurse Rape Case: महाराष्ट्र के रत्नागिरी में 19 साल की नर्सिंग छात्रा के साथ रेप, ऑटो ड्राइवर ने पहले किया बेहोश