Baloch Liberation Army: क्या है बलूच लिबरेशन आर्मी जिसने चीन के भी निकाले पसीने, पाकिस्तान को किया खोखला

Published

Baloch Liberation Army: बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) एक ऐसा संगठन है जिसने पाकिस्तान के साथ-साथ चीन जैसे ताकतवर देश की भी नाक में दम कर रखा है, और पाकिस्तान चाह कर भी कुछ नहीं कर पा रहा है।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हाल ही में BLA ने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ ऑपरेशन हेरोफ चलाया और बलूचिस्तान की 12 अलग-अलग जगहों पर हमले कर सेना के कैम्प और पुलिस चेकपोस्ट को निशाना बनाया जिसका पाकिस्तान कोई जवाब नहीं दे पाया। इस ऑपरेशन में BLA के करीब 800 से ज्यादा लड़ाके शामिल रहे। बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA) ने पाकिस्तानी सेना के 102 जवानों को मारने का दावा किया है। लेकिन पाकिस्तान ने चीन की तरह ये आंकड़ा काफी कम बताया है।

चीन के भी छुड़ाए छक्के

पाकिस्तान तो पहले ही मुंह की खा कर बैठा है, लेकिन BLA ने चीन को भी आड़े हाथ लेते हुए धमकी दे डाली कि बलूचिस्तान की जमीन सिर्फ उनकी है। पाकिस्तान या चीन अगर यहां रुके तो उन्हें इसका अंजाम काफी बुरा होगा। हम पाकिस्तानी सेना को पहले ही दिखा चुके हैं कि हम क्या कर सकते हैं। ऐसे में पाकिस्तान अगर हमारे इलाके में सेना बढ़ाई और चीन ने पाकिस्तान का साथ दिया तो भी हम करारा जवाब देंगे।

क्या है बलूच लिबरेशन आर्मी (BLA)

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर बलूच लिबरेशन आर्मी क्या है जो पाकिस्तान के साथ-साथ चीन को भी चुनौती देती है और चीन भी बलूच लिबरेशन आर्मी के सामने सरेंडर कर चुका है। दरअसल, बलूच लिबरेशन आर्मी 1970 के दशक में अस्तित्व में आई जब पाकिस्तान बलूचीयों पर अत्यातार बढ़ाने लगा, तब बलूचीयों ने पाकिस्तान को अपनी जमीन से खदेड़ने का ठान लिया।

पाकिस्तान की सरकार भी बांग्लादेश की तरह बलोच लोगों के साथ दोयम दर्जे (Second Class Citizen) का व्यवहार करती है। यही वजह है कि पाकिस्तान में लगातार बलूचिस्तान को अलग देश बनाने की मांग उठती रहती है। इस मांग के लिए BLA को न सिर्फ पाकिस्तान बल्कि ब्रिटेन, अमेरिका भी आतंकी संगठन मानते हैं।