फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published

इंदौर/मध्य प्रदेश: विजय नगर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने अंतर्राज्यीय फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। 

आरोपी अपने गिरोह के साथ यह गोरख धंधा बीते 5 सालों से चला रहे थे। गिरोह ने अभी तक 1000 से ज्यादा फर्जी मार्कशीट बना चुका है। यह गिरोह B.H.M.S., B.A.M.S., B. Pharma, M. Pharm, D. Pharma, G.N.M., LAB TECH., 10वीं और 12वी की फर्जी मार्कशीट बनाते था।

पुलिस ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी, दिनेश और मनीष अपने साथियो के साथ मिलकर पिछले पांच सालों से 8वी, 10वीं, 12वीं, और अन्य डिग्रियां फर्जी मार्कशीट बता रहे हैं। यह गैंग लोगों से  लाखो रुपये रुपये लेकर मार्कशीट देते थे। मुखबिर की सूचना पर DCP अभिषेक आनंद ने एक टीम बनाई और  सुखबीर की बताई जगह गणेश कॉलोनी खंडवा रोड पर आरोपी  दिनेश तिरोले और मनीष के घर पर दबिश दी गई। 

पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। उसके घर से पुलिस से लगभग 50-60 फर्जी मार्कशीट मिली है। पुलिस को दिल्ली, बिहार, म.प्र., पंजाब, राजस्थान और कई राज्यों और यूनिवर्सिटी के नाम से फर्जी तरीके से यूनिवर्सिटी के नाम से बनाई गई मार्कशीट मिली। पुलिस ने सभी फर्जी दस्तावेजों को जब्त कर लिया है। 

इस गिरोह ने ऐसे फर्जीवाड़े से करोड़ों रुपये अवैध रुप से कमाए हैं। पूरे मामले में आरोपी के साथ और भी कई लोग जुड़े हैं।  इस संबंध में आरोपी दिनेश और मनीष से पुछताछ की गई। आरोपियों ने बताया कि यूनवर्सिटी से संपर्क कर उनकी डिमांड पर फर्जी मार्कशीट बनाते थे। वहीं, गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद इस पुरे मामले कई और बड़े नाम आने की सम्भावना है।

रिपोर्ट: गुलरेज हुसैन

लेखक: रोहन मिश्रा