Hina Khan Diagnosed With Mucositis: कैंसर के बाद अब हिना खान हुई म्यूकोसाइटिस का शिकार, जानें कितनी खतरनाक?

Published
Hina Khan Diagnosed With Mucositis
Hina Khan Diagnosed With Mucositis

Hina Khan Diagnosed With Mucositis: टेलीविजन एक्टेस हिना खान स्टेज 3 ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। इसी बीच अब एक्ट्रेस को कीमोथेरेपी के दौरान म्यूकोसाइटिस नाम की बीमारी हो गई है। म्यूकोसाइटिस, (Hina Khan Diagnosed With Mucositis) कैंसर के मरीजों में कीमोथैरेपी के समय होता है, जो कि एक आम साइड इफेक्ट है। बता दें कि यह काफी तकलीफ देय होता है। कैंसर के मरीज को ही इस बीमारी से गुजरना होता है। ऐसे में अब हिना खान भी इस बीमारी का शिकार हो चुकी हैं। आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण:

हिना खान ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

हिना खान ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके कैंसर के बाद अब म्यूकोसाइटिस बीमारी से पीड़ित होने की जानकारी दी है। हिना खाने ने एक पोस्ट शेयर करके लिखा कि, “कीमोथेरेपी का एक और साइड इफ़ेक्ट है। हालांकि मैं इसके इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह का पालन कर रही हूं। अगर आप में से कोई इससे गुजरा है या कोई उपयोगी उपाय जानता है। कृपया सुझाव दें। जब आप खा नहीं पाते हैं तो यह वास्तव में कठिन होता है। इससे मुझे बहुत मदद मिलेगी।”

क्या है म्यूकोसाइटिस?

म्यूकोसाइटिस कैंसर के उपचार के दौरान कीमोथेरेपी का एक साइड इफ़ेक्ट है जो कैंसर के रोगियों में आम है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के एक अध्ययन के अनुसार, “म्यूकोसाइटिस मुंह के म्यूकोसा का एक एरिथेमेटस और अल्सरेटिव घाव है जो कैंसर के रोगियों में कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा के दौरान होता है, जिसमें मौखिक गुहा भी शामिल है। म्यूकोसाइटिस के घाव अक्सर बहुत दर्दनाक होते हैं, जो पोषण और मौखिक स्वच्छता को प्रभावित करते हैं।

क्या है म्यूकोसाइटिस के लक्षण

  • मुंह और मसूड़ों में रेडनेस और सूजन होना।
  • मुंह का सूखापन।
  • बहुत ज्यादा और गाढ़ा लार निकलना।
  • मुंह में बहुत अधिक छाले होना।
  • मवाद के मुलायम सफेद धब्बे होना।
  • निगलने, बात करने या खाने में परेशानी होना।
  • मुंह से खून निकलना।

यह भी पढ़ें: Dry Fruit Eating Tips: ड्राई फ्रूट्स से मिलेंगे फायदे, जानें खाने का सही तरीका