क्यों खराब नहीं होता गंगा का पानी, क्या है Scientific Reason?

Published
Image Source: Pixaby

प्राचीन भारतीय संस्कृति गंगा नदी को पवित्र नदी मानती है और इसे अपने जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। भारतीय धार्मिक ग्रंथों और पौराणिक कथाओं में गंगा के जल को अनमोल और शुद्ध माना गया है।

मां गंगा को भारतीय संस्कृति में माँ का दर्जा दिया गया है, क्योंकि आप भी इस बात से सहमत होंगे कि माँ का रिश्ता इस दुनिया में सबसे पवित्र है और ऐसा ही आपने मां गंगा के जल के साथ भी देखा होगा।

इसे सभी पापों को धोने की अद्भुत शक्ति प्रदान है। लेकिन विज्ञानिक दृष्टिकोन से देखें तो क्या गंगा जल वास्तव में इतना पवित्र और अद्भुत है कि यह कभी भी दूषित नहीं होता है? इस रहस्य को समझने के लिए हमें गंगा के प्राकृतिक तत्वों का अध्ययन करने की आवश्यकता होती है।

प्राकृतिक निर्माण

गंगा नदी का जल मुख्य रूप से हिमालय के ग्लेशियरों से आता है, जो अपने शुद्धता और प्राकृतिकता के लिए प्रसिद्ध हैं। इन ग्लेशियरों में जल धोता है, जिससे यह शुद्ध होता है और अधिकतम गुणवत्ता प्राप्त करता है। इसके अलावा, गंगा के जल में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले धातुओं, मिनरल्स और जीवाणुओं के कारण इसकी स्वच्छता बनी रहती है।

धार्मिक एवं सांस्कृतिक प्रभाव

गंगा नदी को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है और इसे भगवान शिव की बहिन गंगा के रूप में संबोधित किया जाता है। धार्मिक और सांस्कृतिक प्रभाव के कारण, इस नदी का जल बर्तनुहारण शक्ति से युक्त होता है, जिससे यह दूषित नहीं होता है और अद्भुत शुद्धता के गुण बनाए रखता है।

बैक्टीरिया और जीवाणुओं का प्रभाव

गंगा के जल में प्राकृतिक रूप से बैक्टीरियोफेज वायरस होता है। जो किसी भी प्रकार के कीटाणु और विषाणु को नष्ट कर देता हैं। इससे गंगा का जल बैक्टीरिया और जीवाणुओं से मुक्त रहता है और स्वच्छ बना रहता है।

पानी की बहुतेतर स्रोत

गंगा नदी को भारत में पानी की बहुतेतर स्रोतों से लाभ प्राप्त होता है, जिससे इसकी जल सप्ताहांत तक फिर से प्रदूषित हो जाने की संभावना नहीं होती है। इसलिए, इसमें अपने आप में एक प्राकृतिक स्वच्छता की विशेषता होती है।

गंगा नदी का जल अपनी अनूठी शुद्धता और प्राकृतिकता के लिए प्रसिद्ध है। इसका रहस्य विज्ञान और धार्मिक प्रभाव के संयोग में छिपा हो सकता है, जिससे यह जल नैतिक और आध्यात्मिक रूप से भी महत्वपूर्ण है।

हमें इस अद्भुत प्राकृतिक विचित्रता का सम्मान करना चाहिए और गंगा को और भी स्वच्छ बनाए रखने के लिए सामाजिक जागरूकता फैलानी चाहिए। स्वच्छ गंगा अभियान जैसे पहलों से हम सभी को साझा प्रयास करना चाहिए ताकि गंगा जल की शुद्धता और अद्भुतता हमेशा बनी रहे।

रिपोर्ट: करन शर्मा